Benefits Of Aerobics : तनाव और डिप्रेशन से पाएं छुटकारा, जानिए एरोबिक्स के ये 5 फायदे

क्या आप जानते है कि का ही एक प्रकार 'एरोबिक्स' कई मायनो में आपके लिए बेहतर हो सकता है। अगर आपको स्लो एक्सरसाइज करते हुए बोरियत होने लगती है तो करने से आपकी एक्सरसाइज की नियमितता जरूर बनी रह सकती है। साथ ही इसे करने से सेहत को ये 5 फायदे भी होते हैं -
1. एरोबिक्स अपनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक्सरसाइज का एक मजेदार तरीका है, जो आपको बिल्कुल बोर नहीं होने देगा और सेहत के फायदे देगा सो अलग।

2. इसे करना सिर्फ आपकी शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि आपके दिमाग के लिए भी यह बेहद असरकारी एक्सरसाइज है, जो शरीर और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखता है।

3. यह एक्सरसाइज ब्रेन की कोशिकाओं के नुकसान से बचाती है और ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति में मदद करती है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।
4. एरोबिक, मानसिक समस्याओं और खास तौर से तनाव व डिप्रेशन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह तनाव को कम करने में बेहद मददगार है।

5. वजन घटाने के मामले में इस एक्सरसाइज का कोई तोड़ नहीं। कम समय में वजन घटाने का यह बेहतरीन तरीका है। अगर मूड खराब है, या फिर आपको गुस्सा ज्यादा आता है, तो एरोबिक्सकरना आपके लिए बढ़िया विकल्प है।




और भी पढ़ें :