विश्‍व हृदय दिवस : कैसे रखें कोरोना काल में अपने दिल का ख्याल

में खुद को स्वस्थ रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में सभी लोगों को अपना ख्याल रखने की जरूरत हैं ताकि इस वायरस के संपर्क में आने से बच सकें। लेकिन सावधानी उन लोगों के लिए रखना और ज्यादा जरूरी हो जाता है, जो पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपने दिल को बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते हैं।
और चीनी का सेवन कम करें

सेहतमंद रहने के लिए और अपने दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में से नमक और चीनी कट कर दीजिए। चीनी के अधिक सेवन से मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है, वहीं नमक के ज्यादा सेवन से खून में आयरन की कमी हो जाती है। दोनों ही दिल के लिए सही नहीं हैं।

वजन रखें नियंत्रण में
अगर आप अपने दिल को फिट और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने वजन को कंट्रोल करना जरूरी है। इसके लिए आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि आपका वजन कंट्रोल में रहे।

तनाव को कहे बाय-बाय

माना कि जिंदगी में बहुत-सी टेंशन है, जो आपको दिन रात परेशान करती रहती है। लेकिन जरा ये भी सोचिए कि अगर तनाव लेने से ही सब ठीक हो जाता तो आज किसी के पास भी कोई टेंशन व कोई परेशानी ही नहीं रहती। इसलिए तनाव को खुद पर हावी न होने दें। ये सिर्फ और सिर्फ आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करता है और आप बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तनाव को अलविदा कह दीजिए, क्योंकि ज्यादातर उन्हीं लोगों को हार्टअटैक आता है, जो अधिक तनाव लेते हैं। विशेषज्ञ की मानें तो आप जितना अधिक टेंशन लेंगे, आपके शरीर को उतना ही अधिक स्ट्रेस हार्मोन से लड़ना पड़ेगा जिससे आपका दिल कमजोर हो जाएगा और आप दिल के मरीज बन जाएंगे।
शराब से बनाएं दूरी

यदि दिल को स्वस्थ रखना है तो शराब के सेवन से दूरी बनाएं। यह आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है। यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं, तो हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोसेस्ड मांस से बना लें दूरी

कोरोना काल में रखे हुए मांस और मीट से दूरी बनाना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। अगर आप इस कोरोना काल में 50 ग्राम भी प्रोसेस्ड मीट खाते हैं, तो आप दिल की बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। इसलिए इनसे दूरी बनाएं।
व्यायाम को करें शामिल

स्वस्थ जीवन के लिए दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना बहुत जरूरी है, वहीं कोरोना काल में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना कितना जरूरी है, यह बात किसी से छुपी नहीं है, इसलिए अपने दैनिक जीवन में व्यायाम को जरूर शामिल करें।



और भी पढ़ें :