बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Different Color Food Benefits
Written By WD Feature Desk

अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 रंग, हमेशा रहेंगे फिट

सिर्फ हरी सब्जी नहीं, डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 रंग

Different Color Food Benefits
Different Color Food Benefits
  • लाल रंग के फल और सब्जियां मेमोरी बढ़ाने में मदद करती हैं।
  • पीले रंग के फल और सब्ज‍ियां त्वचा को जवां बनाए रखते हैं।
  • वसा को नियंत्रित करने के लिए सफेद रंग के फल और सब्जी खानी चाहिए।
हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं! यह बात आपने कई बार सुनी होगी और ऐसा सच भी है। लेकिन आपकी डाइट में कुछ विभिन्न रंग की सब्जियां और फल शामिल होने चाहिए। आपने अक्सर हरी सब्जियां और लाल फल खाने की सलाह सुनी होगी। ALSO READ: शाकाहारी भोजन में प्रोटीन की कमी यह सिर्फ सदियों पुराना मिथक

लेकिन जैसे हमारे जीवन में रंग ज़रूरी है, वैसे ही हमारी सेहत के लिए रंग बहुत ज़रूरी है (Different Color Fruits and Vegetables)। एक हेल्दी और फिट बॉडी के लिए आपको अपनी डाइट में इन रंगों वाली फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि कौनसे रंग आपकी डाइट में शामिल होने चाहिए...
 
1. लाल रंग : लाल रंग साहस और उर्जा का प्रतीक होता है, और आपके स्वास्थ्य के मामले में भी कुछ इसी तरह से फायदेमंद है। लाल रंग के फल और सब्ज‍ियों में लाइकोपिन और एंथेसायनिन होता है, जो कैंसर की संभावना को कम करने के साथ ही आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते है। ये शरीर को आवश्यक उर्जा भी प्रदान करते हैं, जिससे आप तरोताजा बने रहते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में टमाटर, गाजर, चुकंदर, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, सेब, चेरी, आलूबुखारा आदि को शामिल कर सकते हैं।  
Different Color Food Benefits
2. हरा रंग : हरा रंग हरियाली और खुशहाली का सूचक होता है, और यह तबियत को भी हरा रखता है।  हरे रंग के फलों और सब्ज‍ियों में सल्फोराफिन, आइसोथायोसिन, इंडोल, ल्यूटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।  इनमें विटामिन ए और सी के साथ ही बी कॉम्प्लेक्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह कैल्श‍ियम से भरपूर होते हैं।  इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्ज‍ियां, ककड़ी, बीन्स, ब्रोकोली के साथ-साथ हरे अंगूर, सेब, जाम व नाशपाती का प्रयोग कर सकते हैं। 
 
3. पीला रंग : पीले रंग के फल और सब्ज‍ियां जैसे-पपीता,संतरा, अनानास, शिमला मिर्च, मक्का, सरसों, कद्दू, नींबू, पीच, आम, खरबूजा आदि का प्रयोग कर आप अल्फा कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, बायोफ्लैवेनॉइड्स, विटामिन-सी को अपने शरीर में जगह देते हैं। यह त्वचा को जवां बनाए रखने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करते हैं। इसके इलावा यह हृदय रोग एवं फेफड़ों की समस्या के लिए भी फायदेमंद है।  इससे आंखों की समस्याओं में भी फायदा मिलता है।  
 
4. सफेद रंग : सफेद रंग को सब्ज‍ियों या फलों के माध्यम से अपनी डाइट में शामिल करने से कैंसर और ट्यूमर होने का खतरा कम होता है।  इसके अलावा ये हृदय को स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर में वसा के स्तर के नियंत्रित करते हैं। इनमें एलीसीन और फ्लैवेनॉइड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सफेद रंग को डाइट में शामिल करने के लिए आप केला, मूली, आलू, गोभी, लहसुन, प्याज, नारियल, मशरूम आदि का प्रयोग कर सकते हैं।  
 
5. नीला या बैंगनी रंग : एंथोसायनिन से भरपूर नीले या बैंगनी रंग कि फल और सब्जि‍यां आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखने में मदद करता है। यह हृदय रोगों के लिए भी फायदेमंद होता है और कैंसर की संभावना का कम करने में सहायक है।  इसके लिए आप जामुन, काले अंगूर, आलू बुखारा, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, बैंगन और इस रंग की अन्य पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।