गुजरात में पहले चरण के मतदान से जुड़ी हर जानकारी...

गांधीनगर| Last Updated: शनिवार, 9 दिसंबर 2017 (19:29 IST)
गांधीनगर। गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ। मतदान शाम पांच समाप्त हुआ।  मतदान से जुड़ी हर जानकारी... 

* गुजरात में 89 सीटों के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान हुआ। शुरुआती जानकारी के मुताबिक राज्य में 68 फीसदी मतदान हुआ है। इसके साथ ही 977 उम्मीदवारों का भाग्य मतदान मशीनों में कैद हो गया है। 
 
* भावनगर इलाके में 62, सुरेन्द्र नगर 65, सूरत 70, जामनगर 65, बोटाड 60, सोमनाथ 70, कच्छ 63, नर्मदा 62, द्वारका 63, सूरत 70, नवसारी 75 और पोरबंदर में 60 प्रतिशत वोटिंग होने की खबर है।
* गुजरात में 4 बजे तक 50 फीसदी से ज्यादा मतदान। 
* मोरबी जिले के गजाड़ी गांव में लोगों ने वोटिंग का बहिष्कार किया। करीब 1065 वोटरों ने बुनियादी सुविधाएं न मिलने के विरोध में किया चुनाव का बहिष्कार। 
* दोपहर बाद दो बजे तक अनुमानित 45 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर। 
* पिछले विधानसभा चुनाव में 71 प्रतिशत से अधिक का रिकॉर्ड मतदान हुआ था। 
* उपलेटा गांव में राज्य की सबसे उम्रदराज महिला 126 साल की अजीबेन ने वोट डाला।  
* सोमनाथ जिले के गिर जंगल के भीतर बानेज में केवल एक मतदाता वाले मतदान केंद्र पर स्थानीय मंदिर के महतं भरतदास ने भी मतदान किया।
* गुजराती गायक हेमंत चौहान और कीर्ति गढ़वी ने भी मतदान किया। 
* सूरत स्थित गुरुकुल के संतों ने मतदान के वाद कहा कि वोट देना भी धर्म है। 
* सूरत के कामरेज में भाजपा कार्यालय में पाटीदार अनामत आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की।  
* गुजरात में 12 बजे तक 31 प्रतिशत मतदान। 

*  जूनागढ़ में 28%, भावनगर 31%, सूरत 32%, सुरेंद्र नगर 29%, कच्छ 27%, राजकोट 32%, डांग 27%, नवसारी 35%, वलसाड 30%, तापी 27%, मोरबी 30%, द्वारका 30%, गीर सोमनाथ 34%, नर्मदा 23% और पोरबंदर में 37% मतदान।
* राजकोट में कांग्रेस उम्मीदवार वसराम सागठिया ने करवाई वोटिंग की शूटिंग, बवाल। 
* राजकोट के उपलेटा में अजीबेन ने 126 साल की उम्र में किया मतदान।
* अहमद पटेल का बयान, मोदी ने 3 साल में केंद्र और 22 साल में गुजरात में कुछ नहीं किया। 
* क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने डाला वोट। 
* गुजरात में सुबह 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान। 
* सौराष्ट्र समेत 33 जगहों पर ईवीएम में खराबी की खबर। 
* वरिष्ठ कांग्रेस नेता अर्जुन मोरवाड़िया ने ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाया। 
* मोरवाडिया ने कहा कि ईवीएम वाईफाई से कनेक्ट हो सकता है। वाईफाई गुजरात के सीईओ के नाम। उन्होंने वाईफाई बंद करने की अपील की।  
* वरिष्ठ कांग्रेस नेता परेश धनानी ने अपना वोट डाला।
* मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने किया मतदान।
* प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघानी ने किया मतदान। 
* सुबह से ही कई स्थानों पर मतदाताओं की लंबी कतारें हैं।
* कुछ जगहों इवीएम में तकनकी गड़बड़ी के चलते मतदान शुरू होने में विलंब की भी सूचना है। 
* रूपाणी ने मतदान के लिए निकलने से पहले राजकोट के मंदिर में पूजा की और लोगों लोकतंत्र के इस पर्व में बड़ी से बड़ी संख्या में भाग लेने की अपील की।
* कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की। उन्होंने कहा, 'मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।
* प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर मतदान की अपील की। 
* मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी, बाबू बोखरिया, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाड़िया,  शक्तिसिंह गोहिल समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर।
* 2012 के पिछले चुनाव में (बीच में हुए कुछ उपचुनावों को छोड़) भाजपा ने इनमें से 63, कांग्रेस ने 22, बाद में भाजपा में विलय करने वाली केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी ने दो, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा जदयू ने एक एक पर जीत हासिल की थी।
* सौराष्ट्र क्षेत्र के 11 जिलों की 49 सीटों में से भाजपा ने 31 कांगेस ने 15, राकांपा ने एक और गुपपा ने दो, दक्षिण गुजरात के सात जिलों की 34 में से 27 पर भाजपा, छह पर कांग्रेस और एक पर जदयू तथा कच्छ जिले की छह में से पांच पर भाजपा और एक पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी।
* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस गृह राज्य में हो रहे चुनाव को इस बार मोदी और राज्य के ताबड़तोड़ चुनावी दौरे कर रहे तथा कांग्रेस के अगले अध्यक्ष बनने जा रहे निवर्तमान उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बीच प्रतिष्ठा की सीधी जंग माना जा रहा है।
* मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों समेत कुल मिलाकर पौने दो लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।
* सभी साढ़े 26 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर वीवीपैट के जरिये मतदान होगा।
* पहले चरण में 57 महिलाओं समेत कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं।
* सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 89 सीटों पर जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 87 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा ने 64, सपा ने चार, वाघेला के जनविकल्प मोर्चा ने 48, आप ने 21, जदयू ने 14, राकांपा ने 30 और शिवसेना ने 25 प्रत्याशी उतारे हैं। 443 निर्दलीय हैं।
* कुल 182 सीटों वाली विधानसभा की शेष 93 सीटों (उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की) पर दूसरे और अंतिम चरण में 14 दिसंबर को चुनाव होगा। मतगणना 18 दिसंबर को होगी। 



और भी पढ़ें :