गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. Valentine Day Hair Care Tips
Written By WD Feature Desk
Last Updated : सोमवार, 12 फ़रवरी 2024 (16:51 IST)

वैलेंटाइन डे पर खूबसूरत और शाइनी बालों के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

hair growth tips
Hair Growth Tips
Valentine Day Hair Care Tips: वैलेंटाइन डे आने ही वाला है। इस ख़ास मौके पर आप भी चाहती होंगी कि आपके लुक कई हर कोई तारीफ़ करे। आपके बाल आपके लुक को एन्हांस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक स्मार्ट आउटफिट के साथ आकर्षक और चमकदार बाल आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है। आइये आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएं जिनकी मदद से आपके बाल सुंदर और चमकदार हो सकते हैं।

हॉट ऑयल मसाज: स्कैल्प में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए आप हॉट ऑयल ट्रीटमेंट लें। नारयिल या ऑलिव ऑयल को गुनगुना कर इसे सिर पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। मसाज करने के बाद गर्म टॉवल को सिर पर लपेटकर 15 मिनट तक रहने दें। इस प्रक्रिया से आपके बालों को बढ़ने में सहायता मिलती है और बालों का टूटना भी कम होता है।

स्कैल्प को साफ रखेंअगर आपका स्कैल्प गंदा है, तो बाल भी गंदे ही दिखेंगे। अपने स्कैल्प के अनुसार अपने लिए सही शैंपू चुने। ध्यान रखें कि आपके शैंपू में सल्फेट और पैराबीन्स नहीं होने चाहिए, यह बालों को कमजोर करते हैं। सिर की सफाई के लिए एक माइल्ड शैंपू चुनें और उससे अपने स्कैल्प और बालों को अच्छी तरह से धोएं।

बालों को पोषण दें: बालों कई हेल्थ को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन ज़रूरी है, इसलिए हाइड्रेटिंग कंडीशनर या हेयर मास्क का प्रयोग करें। कंडीशनर या मास्क को अपने बालों की लंबाई और सिरों पर लगाने पर ध्यान दें, जहां यह रूखे होते हैं और नुकसान की संभावना अधिक होती है।

hair wash


अपने बालों को सुरक्षित रखें: अपने बालों को हीट टूल्स से स्टाइल करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम लगाएं। हीट प्रोटेक्टेंट बालों की जड़ों के चारों ओर एक प्रोटेक्टिव बैरियर बनाता है, जो हीट टूल्स से होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करते हैं। स्टाइलिंग करने से पहले आप थोड़ा-सा एलोवेरा जेल लेकर अपने बालों पर लगा सकते हैं। इससे बालों को डैमेज होने की संभावना कम होगी।

सही स्टाइलिंग टूल्स इस्तेमाल करें: ऐसे स्टाइलिंग टूल और एक्सेसरीज चुनें जो आपके बालों नुकसान न पहुंचाएं और टूटने का कारण न बनें। अपने बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी या मुलायम बालों वाले ब्रश का चुनाव करें। रबर बैंड या टाइट हेयर टाई का उपयोग न करें और इसके बजाय स्क्रंची या हेयर क्लिप का चयन करें जो आपके बालों पर सॉफ्ट हों।
ये भी पढ़ें
13 फरवरी : सरोजिनी नायडू की जयंती, जानें 15 अनसुनी बातें