मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. Hair Growth Tips
Written By WD Feature Desk
Last Updated : गुरुवार, 8 फ़रवरी 2024 (13:25 IST)

Hair Growth Tips: महीने भर में बढ़ जाएंगे बाल अगर रोज करेंगे ये 5 काम

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

Hair Growth Tips
Hair Growth Tips
  • नियमित रूप से बालों की तेल मालिश करें।
  • केले का हेयर मास्क आपके बालों के लिए वरदान है।
  • बालों को हर 3-4 महीने में ट्रिम करवाएं।
Long Hair Tips : कई लोगों को लंबे और खुबसूरत बाल पसंद होते हैं। लंबे और घने बाल आपकी पर्सनालिटी को भी बेहतर बनाते हैं। आज की इस खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण बाल झड़ने की समस्या काफी अधिक बढ़ गई है। साथ ही कई लोगों के बालों की ग्रोथ भी बहुत धीरे होती है। इस कारण से उनके बाल जल्दी नहीं बढ़ते हैं और पतले बालों की समस्या भी होने लगती है। ALSO READ: बालों में लगाएं विटामिन E और सरसों तेल, फिर देखें कमाल
 
बालों को लंबा करने के लिए उनकी देखभाल करना ज़रूरी है। बेहतर देखभाल से ही आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं। नियमित रूप से इन उपाय को करने से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। साथ ही बाल झड़ना या टूटने जैसी समस्या से भी आपको राहत मिलेगी। आइए जानते हैं कि कैसे आप महीने भर में लंबे बाल कर सकते हैं (Hair Growth Tips)....
Hair Growth Tips
1. तेल से करें मालिश : बालों को लंबा बनाने के लिए नियमित रूप से बालों में तेल की मालिश करना ज़रूरी है। अक्सर बिजी लाइफस्टाइल के कारण हम अपने बालों में तेल डालना भूल जाते हैं और बिना तेल डाले ही बाल धो लेते हैं। बालों को सेहतमंद रखने के लिए शैम्पू करने से 1-2 घंटे पहले बालों में तेल की मालिश करें। आप नारियल तेल, बादाम तेल, रोजमेरी तेल जैसे तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 
2. रोज बाल धोने से बचें : आज के समय में प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण हमारे बाल बहुत अधिक खराब हो जाते हैं और उन्हें धोने की ज़रूरत होती है। ऐसे में कई लोग रोज बाल धोते हैं या 1 दिन छोड़कर बाल धोना पसंद करते हैं। बालों को अधिक धोने से स्कैल्प कमजोर होता है और बालों की जड़ भी प्रभावित होती है। ऐसे में हफ्ते में 1-2 बार ही बाल धोएं। 
 
3. केले का हेयर मास्क लगाएं : बाल न बढ़ने का सबसे बड़ा कारण दो मुंह बाल होते हैं। ऐसे में आपको बार-बार बाल कटवाने पड़ते हैं। इस समस्या से बचने के लिए बालों में केले का हेयर मास्क लगाएं। इस मास्क की मदद से बालों में दो मुंह की समस्या कम होगी। 
 
4. बालों को ट्रिम करवाएं : अक्सर बालों को बढ़ाने के लिए हम सालों तक बालों को ट्रिम नहीं करवाते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है क्योंकि बालों की ग्रोथ के लिए बालों को ट्रिम करना ज़रूरी है। ऐसे में आप हर 3-4 महीने बालों को ट्रिम ज़रूर करवाएं। 
 
5. हाइड्रेशन है ज़रूरी : बाल न बढ़ने का एक कारण डिहाइड्रेशन भी है। हमारे शरीर को पर्याप्त पानी की ज़रूरत होती है लेकिन कई बार हम आपने हाइड्रेशन का ध्यान नहीं रखते हैं। इस कारण से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। शरीर में पानी की कमी होने के कारण बालों में रुसी की समस्या हो सकती है। बाल झड़ने का कारण पानी की कमी भी हो सकती है। 
ये भी पढ़ें
कविता: वंदेमातरम्