UP के बहराइच में खेत से मिली प्राचीन मूर्ति

Last Updated: बुधवार, 9 जून 2021 (16:36 IST)
(उत्तरप्रदेश)। बहराइच जिले के बौंडी क्षेत्र स्थित भदवानी गांव में बुधवार सुबह मिट्टी खोदने के दौरान एक में प्राचीन मूर्ति मिली है। प्रशासन के अनुसार इस तरह की मूर्तियां खजुराहो में दिखाई पड़ती हैं। महसी के उपजिलाधिकारी एसएन त्रिपाठी ने बुधवार को बताया कि बौंडी थाना क्षेत्र के भदवानी गांव में किसान साबिर अली आज बुधवार सुबह अपने खेत से मिट्टी निकाल रहा था तभी उसे खेत में दबी पत्थर की एक मूर्ति मिली।
साबिर ने तत्काल प्रशासन को सूचित किया। इस दौरान मौके पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई। त्रिपाठी ने बताया कि किसान के खेत से निकली मूर्ति को जिला कोषागार में लाकर रखा गया है तथा इसकी जांच के लिए पुरातत्व विभाग को सूचित किया गया है।

उन्होंने बताया कि पत्थर की उस मूर्ति में घोड़े पर सवार एक व्यक्ति दिख रहा है। प्रथम दृष्टया बरामद मूर्ति पाषाण कालीन खजुराहो में पाई जाने वाली मूर्तियों जैसी लग रही है। मगर पुरातत्व विभाग के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा जांच के बाद ही मूर्ति के बारे में वास्तविक जानकारी दी जा सकती है। उपजिलाधिकारी ने बताया कि गांव में एहतियातन पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। ग्रामीणों के अनुसार खेत से निकाली गई यह मूर्ति करीब ढाई फुट ऊंची और डेढ़ फुट चौड़ी बताई जा रही है। (भाषा)



और भी पढ़ें :