मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. रेसिपी
  3. मीठे पकवान
  4. Diwali Sweets Recipes
Written By

Diwali Sweets: दिवाली पर नकली मिठाई खरीदने से बचें, घर में ही बनाएं ये 5 खास मिठाइयां

Diwali Sweets: दिवाली पर नकली मिठाई खरीदने से बचें, घर में ही बनाएं ये 5 खास मिठाइयां - Diwali Sweets Recipes
Diwali Sweets
 

दीपावली त्योहार का सीजन शुरू हो गया है। इन दिनों घरों में साफ-सफाई के बाद मिठाइयां और नमकीन डिशेज बनाने का दौर शुरू हो जाता है। दिवाली, भैया दूज के मौके पर सबसे ज्यादा मिठाइयों का आदान-प्रदान होता है। ऐसे में बाजार में सबसे ज्यादा मिलावट वाली मिठाइयां मिलती हैं। इस वजह से अधिकतर घरों में अलग-अलग स्वीट्‍स घर पर ही बनाई जाती हैं, तो देर किस बात की, इस दीपावली आप भी बनाएं ये खास मिठाइयां और रखें अपने सेहत का ध्यान- 
 
राजशाही मालपुआ
 
सामग्री : एक कप मैदा छना हुआ, एक कप दूध, एक चम्मच सौंफ, डेढ़ कप शक्कर, एक चम्मच नींबू रस, तलने और मोयन के लिए रिफाइंड तेल, डेकोरेशन के लिए पाव कटोरी मेवे की कतरन और इलायची पावडर एक चम्मच।
 
विधि : सबसे पहले मैदे में दो बड़े चम्मच तेल का मोयन डालें। तत्पश्चात दूध और सौंफ मिलाएं और घोल तैयार कर लें। एक मोटे पेंदे के अलग बर्तन में शक्कर, नींबू रस और तीन-चौथाई कप पानी डालकर चाशनी तैयार कर लें।
 
अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके एक बड़े चम्मच से घोल डालते जाएं और करारा फ्राय होने तक तल लें। फिर चाशनी में डुबोएं और एक अलग बर्तन में रखते जाएं। इसी तरह सभी मालपुए तैयार कर लें और ऊपर से मेवे की कतरन और पिसी इलायची बुरका कर लजीज मैदे के राजशाही मालपुए पेश करें।

लाजवाब मक्खन बड़ा
 
सामग्री : मैदा 500 ग्राम, चीनी 1 किलो, घी, 1 कप दही, 1 चुटकी मीठा सोडा, इलायची पावडर, पिस्ता, चांदी का वरक।
 
विधि : सबसे पहले मैदा व सोडा छान लें। अब 200 ग्राम घी गुनगुना करके मैदे में डालें व दही से गूंध लें। रोटी के आटे जैसा, छोटे-छोटे चपटे गोले बनाएं व ऊपर से चाकू से क्रॉस या हल्का-सा निशान बना दें। एक कड़ाही में घी गर्म करके धीमी आंच पर सभी बड़ों को सुनहरे होने तक तल लें।
 
अब चीनी में 2 कप पानी डालें एवं दो तार की चाशनी बना लें। जब चाशनी थोड़ी ठंडी हो जाए तब मक्खन बड़े डालें व 10 मिनट रखने के बाद छलनी में निकाल लें। ऊपर से वरक एवं पिस्ता से सजाएं और खस्ता एवं स्वादिष्ट मक्खन बड़ा पेश करें।

लजीज गुझिया
 
सामग्री : 250 ग्राम मैदा, पाव कटोरी घी (मोयन के लिए), 150 ग्राम खोया/मावा, 200 ग्राम पिसी चीनी, पाव कटोरी कटे मेवे, आधा छोटा चम्मच इलायची पावडर, 1 कटोरी चीनी, किशमिश, तलने के लिए घी, पाव कटोरी दूध।
 
विधि : खोया/मावे को चलनी से छान कर कड़ाही में धीमी आंच पर गुलाबी सेंक कर ठंडा कर लें। अब उसमें शक्कर बूरा, कटे मेवे, इलायची पावडर, किशमिश, डालकर अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।
 
मैदे में मोयन डाल कर गूंथ कर रख लें। मैदे की छोटी-छोटी लोई बनाकर गोल पूरी बेलकर मावे का मिश्रण भरें और ऊपर से दूसरी पूरी ढंक कर किनारों पर दूध लगा कर उसे चारों ओर से चिपका दें। थोड़ी देर कपड़े पर सुखने के लिए रखें। इस तरह सभी गुझिया तैयार कर लें और एक कड़ाही में घी गरम करके धीमी आंच पर तल लें। तैयार गरमा-गरम मावा गुझिया सर्व करें।

अनारसा
 
सामग्री : 3 से 4 कप चावल, शक्कर, पाव कटोरी चम्मच खसखस, देशी घी या डालडा घी, थोड़ा-सा दूध।
 
विधि : अनारसे बनाने की प्रक्रिया तीन दिन पहले से शुरू हो जाती है। जिस दिन अनारसे बनाना है उससे तीन दिन पहले चावल को धो लें। उसके बाद चावल में पानी डालकर रात भर के लिए रख दें। दूसरे दिन चावल का पानी बदल कर फिर से रात भर के लिए रख दें। तीसरे दिन चावल से पानी अलग कर चावल सुखा लें और फिर उसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें।
 
चावल से थोड़ी कम मात्रा में शक्कर लेकर उसे भी मिक्सी में ग्राइंड कर लें। चावल और शक्कर को मिलाकर गूंथ लें और फिर रात भर के लिए रख दें। इसके बाद अनारसे बनाने से तीन-चार घंटे पहले दूध से आटा गूंथकर ढंक कर रखें। तीन चार घंटे बाद आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। अब एक अलग थाली में थोड़ी-सी खसखस बिखेर दें। उस पर अनारसे की लोई रखें और हाथ से थोड़ी बड़ी कर लें।

इस तरह उसके एक भाग में खसखस चिपक जाएगी। अब लोई के जिस भाग में खसखस लगी है उस तरफ से घी में गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। लीजिए तैयार हैं आपके दीपावली के विशेष अनारसे। इसे सिर्फ एक तरफ से ही तला जाता है। यह अनारसे एक तरह से मुलायम और दूसरी तरफ से थोड़े कड़े होते हैं।

चॉकलेट गुझिया
 
सामग्री : 250 ग्राम मैदा, 150 ग्राम पिसी शक्कर, 50 ग्राम घी (मोयन के लिए), 1 कप कसा खोया, 1 टेबल स्पून कोको पावडर, 50 ग्राम चॉकलेट चिप्स, कुछ बूंद बादाम एसेंस, तलने के लिए घी, परोसने के लिए 1/2 कप चॉकलेट सॉस।
 
विधि : सबसे पहले मैदे में घी का मोयन डालकर पानी की मदद से सख्त आटा गूंथ लें। एक कड़ाही में खोया भून लें। ठंडा छोने पर इसमें कोको पावडर, पिसी शक्कर, बादाम एसेंस एवं चॉकलेट चिप्स मिलाकर भरावन तैयार कर लें। गूंथे मैदे की लोइयां बनाकर प्रत्येक लोई को पतला बेलें।
 
इस पर भरावन सामग्री रखकर हाथ से मोड़कर गुझिया का आकार दें। अब इन्हें गर्म घी में गुलाबी तल लें। लीजिए, स्वादभरी लाजवाब चॉकलेट की गुझिया तैयार है। इन्हें चॉकलेट सॉस से सजाएं और पेश करें। दीपोत्सव के पर्व पर बच्चों को यह मिठाई खास पसंद आएगी। 
ये भी पढ़ें
Dhanteras essay : धनतेरस पर्व पर हिन्दी में निबंध