2 लाख करोड़ ड़ॉलर के अमेरिकी राहत पैकेज से दुनियाभर के शेयर बाजार चढ़े

Last Updated: बुधवार, 25 मार्च 2020 (14:30 IST)
मुंबई। अमेरिका ने कोरोना के संकट से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए 2 लाख करोड़ डॉलर (करीब 150 लाख करोड़ रुपए) के राहत पैकेज का ऐलान किया है। सीएनबीसी के मुताबिक अमेरिकी संसद (सीनेट) ने इसे पास कर दिया है। इस राहत पैकेज की घोषणा के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में रौनक लौट आई है। भारतीय के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है।
ALSO READ:
शेयर बाजार में 1 घंटे में निवेशकों के 10 लाख करोड़ स्वाहा
अमेरिका में व्हाइट हाउस और संसद के दोनों दलों के नेताओं के बीच अर्थव्यवस्था को 2 लाख करोड़ डॉलर के राहत पैकेज देने पर सहमति बन गई है। इस पैकेज का मकसद कर्मचारियों, कारोबारियों और स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूती देना है।

व्हाइट हाउस के सहायक एरिक उलैंड के बयान में कहा गया है कि हम कामयाब रहे तथा समझौता हो गया है। ज्यादातर अमेरिकियों को इस आर्थिक राहत पैकेज से प्रत्यक्ष भुगतान किया जाएगा। बेरोजगारी लाभ में विस्तार होगा और छोटे कारोबारियों के लिए सहायता कार्यक्रम शुरू किया जाएगा ताकि घर में रहने के दौरान श्रमिकों को वेतन का भुगतान किया जा सके।
अमेरिकी शेयर बाजार राहत पैकेज की उम्मीद में जोरदार तेजी के साथ बंद हुए। प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस 11.4 फीसदी उछला। यह 1933 के बाद से 1 दिन में हुई सबसे बड़ी तेजी है।


और भी पढ़ें :