LAC विवाद पर सुब्रमण्यम स्वामी का बड़ा बयान, मोदी सरकार ने जनता से बोला झूठ

पुनः संशोधित बुधवार, 21 अप्रैल 2021 (09:56 IST)
नई दिल्ली। भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने को लेकर पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस की खबर शेयर करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने चीन को लेकर देश की जनता से झूठ बोला। सरकार कह रही है ‍कि मामला सुलझ गया जबकि हकीकत कुछ और ही है।

स्वामी ने इंडियन एक्सप्रेस की खबर का हवाला देते हुए कहा कि चीन की सेना अभी भी हमारे देश में मौजूद है। हालांकि सरकार अभी भी इससे इनकार कर रही है। देश को गुमराह कर रही है।

भारत और चीन के बीच लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) को लेकर जारी तनाव एक बार फिर उस समय बढ़ गया जब चीन ने हॉट स्प्रिंग और गोगरा पोस्ट से पीछे हटने से इनकार कर दिया। चीन ने कहा कि अब तक भारत को जो मिला है उसे उसी में खुश होना चाहिए।
खबर के अनुसार, पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत के बीच लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल को जारी तनाव एक साल बाद भी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। तनाव सुलझाने के लिए दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों का बीच में अब तक 11 दौर की बातचीत हो चुकी है।

अख़बार के अनुसार, अप्रैल की 9 तारीख को दोनों देशों के बीच कमांडर स्तरीय बातचीत के बाद चीन ने हॉट स्प्रिंग और गोगरा पोस्ट से अपने सैनिक पीछे हटाने से मना कर दिया है। देपसांग प्लेन समेत कई इलाकों में सैनिकों की तेनाती दोनों देशों के बीच तनाव की वजह बनी हुई है।
उल्लेखनीय है कि पैंगॉन्ग त्सो लेक और कैलाश के उत्तर और दक्षिण के नजदीक से दोनों देशों ने अपने सैनिक पीछे हटा लिए थे। चीन हॉट स्प्रिंग के पट्रोलिंग प्वाइंट 15 और 17 और गोगरा पोस्ट से अपने सैनिक पीछे हटाने के लिए राज़ी हो गया था लेकिन अब उसने ऐसा करने से मना कर दिया है।




और भी पढ़ें :