शुक्रवार, 22 सितम्बर 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Rainfall in Kerala and Tamil Nadu
Written By
Last Updated : बुधवार, 7 जून 2023 (10:00 IST)

India Weather Updates: 16 राज्यों में बरसा पानी, दिल्ली में उमस भरी गर्मी

India Weather Updates: दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर डिप्रेशन बना हुआ है। यह धीरे-धीरे आज 7 जून को एक चक्रवात में बदल जाएगा। जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। एक ट्रफ पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश से उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान 16 राज्यों में भारी बारिश हु्ई।
 
पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में हुई मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई और एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।
जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और विदर्भ तथा तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा, उत्तरप्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। राजस्थान और दिल्ली एनसीआर में एक-दो जगहों पर धूलभरी आंधी चली।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और तटीय कर्नाटक में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है।
 
राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश और धूलभरी आंधी चल सकती है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटें पड़ सकते हैं। लक्षद्वीप, केरल और कर्नाटक तट पर मध्यम से तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। इन क्षेत्रों में समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहेगी।
 
दिल्ली में अब सताएगी उमसभरी गर्मी: जून के पहले हफ्ते में दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत भले ही मिल गई हो लेकिन अब उन्हें उमस का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने हल्की बारिश का अनुमान जताया है लेकिन उससे उमसभरी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। आईएमडी के मुताबिक आज (बुधवार) भी दिल्ली में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।
 
मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। वहीं आज का अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं आज 8 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी।
 
आईएमडी के अनुसार 9 से 12 जून तक राजधानी में बारिश की संभावना नहीं है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। वहीं 8 जून से तापमान तेजी से बढ़ेगा और 40 पार पहुंच जाएगा। बता दें कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 40, शनिवार को 41 और इसके बाद सोमवार को 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।मौसम विभाग के मुताबिक अब दिल्ली को भीषण गर्मी से जल्दी राहत नहीं मिलने वाली।
 
Edited by: Ravindra Gupta