मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Praveen Togadia gave this statement regarding Ram temple
Last Modified: शनिवार, 2 दिसंबर 2023 (22:24 IST)

अयोध्या की तर्ज पर काशी-मथुरा में भी मंदिर बनना चाहिए : प्रवीण तोगड़िया

अयोध्या की तर्ज पर काशी-मथुरा में भी मंदिर बनना चाहिए : प्रवीण तोगड़िया - Praveen Togadia gave this statement regarding Ram temple
अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रवीण भाई तोगड़िया ने कहा कि हमारा तो नारा ही रहा है कि 'अयोध्या, काशी, विश्वनाथ तीनों लेंगे एक साथ'। अयोध्या में तो श्रीराम जन्मभूमि का निर्माण कार्य शुरू हो गया। अब काशी-मथुरा का भी मंदिर बनना चाहिए। 'वेबदुनिया' से हुई एक खास बातचीत में डॉ. तोगड़िया ने सवालों के जवाब दिए...
 
सवाल : अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि का निर्माण चल रहा है, आपका आगे क्या कार्यक्रम है?
जवाब : उन्होंने कहा कि हमारा तो नारा ही रहा है कि 'अयोध्या, काशी, विश्वनाथ तीनो लेंगे एक साथ', अयोध्या में तो श्रीराम जन्मभूमि का निर्माण कार्य शुरू हो गया, अब काशी-मथुरा का भी मंदिर बनना चाहिए।  
 
सवाल : काशी-मथुरा के लिए क्या करना होगा?
जवाब : डॉ. प्रवीण ने कहा कि जिस प्रकार से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया, उसी प्रकार से काशी-मथुरा का भी मंदिर बना लेंगे, जिसके लिए समय-समय पर व्यवस्थित कार्यक्रम बनाया जाएगा और हिंदू जनमानस को जागृत कर अभियान चलाया जाएगा।
 
सवाल : क्या भारत कभी हिंदू राष्ट्र बनेगा?
जवाब : डॉ. तोगड़िया ने जवाब देते हुए कहा कि भारत हिन्दू राष्ट्र जरूर होकर रहेगा।
 
सवाल : देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के निर्माण के लिए हुए ऐतिहासिक फैसले के बाद राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया और 22 जनवरी 2024 में रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के साथ अपने गर्भगृह में प्रवेश करने जा रहे हैं, आपकी क्या भूमिका होगी? 
जवाब : डॉ. तोगड़िया ने साफतौर पर कहा कि मंदिर में आने के लिए न किसी को निमंत्रण मांगना होता है, न देना होता है, भगवान बुलाते हैं, तब भक्त मंदिर में चले आते हैं। इसलिए हमारी भूमिका मंदिर में जाकर भगवान का दर्शन करके आशीर्वाद लेने की है। हमारे रामजी बुलाएंगे, हम दौड़े चले आएंगे।  
 
सवाल : अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के निर्माण से देश पर क्या प्रभाव पड़ेगा?
जवाब : डॉ. प्रवीण ने बताया कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि का निर्माण होने से देशभर के सभी हिंदू प्रसन्न हैं कि इतने लंबे संघर्ष के बाद हमारे आराध्य के भव्य-दिव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है।
 
सवाल : 2024 के लोकसभा चुनाव में आपके संगठन व आपकी क्या भूमिका होगी?
जवाब : डॉ. प्रवीण भाई तोगड़िया ने कहा कि देश में अधिक से अधिक हिंदू ही जीतें, यही हमारी भूमिका होगी।
 
इसके पूर्व डॉ. प्रवीण भाई तोगड़िया उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 29 नवंबर को आयोजित हुए 'हिंदी जागरण' कार्यक्रम में सम्मिलित हुए जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इजराइल जैसी सेना भारत की भी होनी चाहिए‍।

उन्होंने कहा कि यूपी में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारने पर कहा कि केवल मंदिरों पर लाउडस्पीकर रहने चाहिए, क्योंकि मंदिरों में सुबह-शाम आरती होती है। उन्होंने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को सही ठहराया।
ये भी पढ़ें
Cyclone Michaung : 3 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा, तमिलनाडु में होगी भारी वर्षा