मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. PM Modi on PM Kisan samman nidhi
Written By
Last Modified: रविवार, 10 अप्रैल 2022 (08:10 IST)

पीएम मोदी ने बताया कैसे किसानों को नई ताकत दे रही है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

पीएम मोदी ने बताया कैसे किसानों को नई ताकत दे रही है पीएम किसान सम्मान निधि योजना? - PM Modi on PM Kisan samman nidhi
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि उन्हें खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।
 
पीएम मोदी ने आज ट्वीट कर कहा, 'हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है। ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।'
 
उन्होंने ट्वीट के साथ पीएम किसान सम्मान निधि का पोस्टर भी साझा किया है। उसमें लिखा है कि किसान की मेहनत को दे रही एक मजबूत आधार, पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त हर बार। पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ पहुंचे है।
 
इस निधि के जरिए सभी किसानों को सालाना छह हजार रूपए की मदद दी जाती हैं। महामारी के दौरान 1.30 लाख करोड़ रूपये की राशि हस्तांतरित की गई। इससे विशेषकर छोटे किसानों को लाभ पहुंचा है।
 
पोस्टर में कहा गया है कि कृषि इंफ्रास्ट्रचर फंड के जरिए कृषि संबंधित आधारभूत ढांचे के विकास के लिए एक लाख करोड़ रुपए के ऋण की सुविधा हैं। 11632 प्रोजेक्टों के लिए 8585 करोड़ रुपए के ऋण की मंजूरी। वहीं ई नाम के जरिए देश भर की मंडियों का डिजिटल एकीकरण किया गया है। अबतक 1.73 करोड़ इसमें पंजीकरण करा चुके हैं। ई नाम प्लेटफार्म पर अब तक 1.87 लाख करोड़ रुपए का व्यापार हुआ हैं।
 
उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि भारत के किसानों का बहुत बड़ा सबल बनी है। हर बार हर किस्त के समय से, साल हजारों करोड़ रुपए ट्रांसफर, बिना किसी बिचौलिए के, बिना किसी कमीशन के, पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि भारत में ऐसा भी हो सकता है। छोटे किसान इस राशि में से अच्छी क्वालिटी के बीज खरीद रहे हैं, अच्छी खाद और उपकरण का इस्तेमाल कर रहे हैं।
ये भी पढ़ें
मोदी-शाह ने दी रामनवमी की शुभकामनाएं