पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 34वें दिन स्थिर, ये रहे 4 महानगरों में भाव...

पुनः संशोधित गुरुवार, 5 नवंबर 2020 (10:23 IST)
नई दिल्ली। घरेलू बाजार में पेट्रोल और की कीमतों में गुरुवार को लगातार 34वें दिन भी स्थिर रहे।अंतरराष्ट्रीय बाजार में हालांकि पिछले दिनों कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी के बाद अब मजबूती आने लगी है।
अमेरिका में तेल भंडारण घटने से भी कच्चे तेल की कीमतों को समर्थन मिला है। उधर रूस फिलहाल तेल उत्पादन बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों को समर्थन मिला। घरेलू बाजार में डीजल के दाम में अंतिम बार कटौती दो अक्टूबर को हुई थी,जबकि पेट्रोल की कीमत पिछले 44 दिन से स्थिर है।

पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को सात से आठ पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में बहुत उठापटक देखने को नहीं मिल रही है। अमेरिका में तेल भंडारण बढ़ने और मांग को लेकर चिंता से कच्चे तेल में कमजोरी बनी हुई है।

वहीं कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों से मांग को लेकर भी चिंता सता रही है। अमेरिका और यूरोप में कोरोनावायरस की दूसरी लहर की वजह से मांग को लेकर चिंता है। तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आयल के अनुसार आज दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपए जबकि डीजल 70.46 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा।

वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर पर टिका रहा। कोलकाता में पेट्रोल 82.59 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.99 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 84.14 रुपए प्रति लीटर और डीजल 75.99 रुपए प्रति लीटर पर टिकी रही।(वार्ता)



और भी पढ़ें :