शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. पहाड़ों की गोद में
  4. वैलेंटाइन डे सिलिब्रेट करने के लिए देश के 5 परफेक्ट टूरिज्म स्पॉट
Written By WD Feature Desk

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए देश के 5 परफेक्ट टूरिज्म स्पॉट

वैलेंटाइन डे पर घूमने जाएं 5 टूरिज्म स्पॉट पर

chamba hill station
Valentine Day: वैलेंटाइन डे कई लोगों के लिए स्पेशल डे होता है। यदि नई नई शादी हुई है तो यह और भी ज्यादा स्पेशल हो जाता है। वैलेंटाइन डे पर आप अपने प्रेम या जीवनसाथी के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। इसके लिए आप देश 5 में से किसी एक जगह पर घूमने जा सकते हैं। यहां जाकर आप अच्छा महसूस करेंगे।
 
1. लक्षद्वीप : यहां के मुख्य समुद्री तट हैं कावरती तट, कल्‍पेनी तट, मिनीकॉय तट, कदामत तट, अगाती तट और बंगाराम तट। कदमत द्वीप और मिनीकॉय तट पर आप एडवेंचर और वाटर एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं। वैलेंटाइन डे पर घूमने के लिए यह सबसे बेस्ट स्पॉट है। आप चाहें तो गोवा भी जा सकते हैं या केरल कोवलम बीच पर भी जा सकते हैं। 
 
2. मौसिनराम : भारतीय राज्य मेघालय का यह स्थान भी चेरापूंजी की तरह सुंदर है। यहां वर्षा का मजा लिया जा सकता है। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। शिवलिंग के आकार का बना गांव चेरापूंजी के पास ही है। 
 
3. चंबा : उत्तराखंड के मसूरी से मात्र 13 घंटे की दूरी पर बसा है चंबा। यह टिहरी, मसूरी, उत्तरकाशी जाने वाले रास्तों के बीच में पड़ता है। पंजाब के अमृतसार शहर से ट्रेन द्वारा आप यहां जा सकते हैं। चंबा की सीढ़ीनुमा सड़कें और ऊंचे-ऊंचे वृक्षों से लदी घुमावदार घाटियां, झुरमुटों में छुपे छोटे-छोटे घर आपके मन को मोह लेंगे।
4. उदयपुर: उदयपुर की संस्कृति और लोकपरंपरा के कारण ही दूर दूर से पर्यटक लोग खिंचे चले आते हैं। यहां का खानपान और पहनावा बहुत ही सुंदर है। यहां आप झीलों का मजा ले सकते हैं। यहां की हवेलियों और महलों की भव्यता को देखकर दुनिया भर के पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। शानदार बाग-बगीचे, झीलें, संगमरमर के महल, हवेलियां आदि इस शहर की शान में चार चांद लगाते हैं।
 
5. मांडू : यदि आप ऐतिहासिक स्थलों की सैर करना चाहते हैं तो मध्यप्रदेश में इंदौर के पास धार के आगे मांडव जाएं। यहां पर राजा महाराजों के महल, बावड़ी, तालाब आदि जगहों पर फोटो शूट कर सकते हैं। यहां पर प्राकृतिक सुंदरता भी भरपूर है। यह स्थान इंदौर से करीब 98 किलोमीटर दूर है।