NCB में कैसे भर्ती हो, जानिए पूरी प्रक्रिया

Last Updated: शुक्रवार, 29 अक्टूबर 2021 (14:49 IST)
लखनऊ। एक बार फिर एनसीबी सुर्खियों में आ गई है। इसने शाहरुख खान के बेटे की कथित ड्रग्स मामले में गिरफ्तारी की थी। इससे पहले दिवगंत अभिनेता सुशांत सिंह की मौत के बाद एनसीबी के अधिकारियों ने ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती समेत कई सितारों से पूछताछ की थी। उस समय भी एनसीबी खूब चर्चा में आई थी। एनसीबी अधिकारी कैसे बनते हैं और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इस बारे में यह प्रक्रिया अपनानी होती है।
स्वापक नियंत्रण ब्युरो या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ड्रग तस्करी से लड़ने और अवैध पदार्थों के दुरुपयोग के लिए भारत की नोडल ड्रग कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी है। एनसीबी के महानिदेशक भारतीय पुलिस सेवा या भारतीय राजस्व सेवा के एक अधिकारी होते हैं। नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट, 1988 में अवैध तस्करी की रोकथाम के माध्यम से इसके उल्लंघन से लड़ने के लिए 17 मार्च 1986 को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो बनाया गया था। इसका दायित्व नशीली चीजों की तस्करी की रोकथाम और इसके इस्तेमाल को रोकना है।
एनसीबी का मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है। इसके अलावा इसकी क्षेत्र इकाइयों को कार्यालय जोन द्वारा आयोजित किया जाता है। एनसीबी में पदों के अनुसार शैक्षिक योग्यता मांगी जाती है। एनसीबी के अन्य पदों के लिए एनसीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्तियां निकलती रहती हैं। उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। एनसीबी में नौकरी की चाह रखने वाले लोगों की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। इसके बाद पद के अनुसार उम्र सीमा अलग-अलग होती है। एनसीबी में सेलेक्शन लिखित परीक्षा या कार्मिक साक्षात्कार या अन्य मोड के आधार पर किया जाता है। इस प्रक्रिया में पास होने के बाद ही उम्मीदवार की नियुक्ति की जाती है।



और भी पढ़ें :