कोराना काल में ताल स्‍वरांजलि ने की कलाकारों की मदद

artist
Last Updated: गुरुवार, 20 अगस्त 2020 (15:22 IST)
कोरोना काल में देश दुनिया की कई तरह की कलाएं और कलाकार प्रभावित हुए हैं। यहां तक कि कलाकारों की रोजी-रोजी को लेकर भी सवाल खडे हो गए हैं, ऐसे में ऑनलाइन और वेबि‍नार आयोजन में काफी इजाफा हुआ है।
इसके साथ ही ऐसे कलाकारों की आर्थि‍क मदद की भी जरुरत है। इसी कड़ी में ताल स्वरांजलि संगीत संस्थान ने फेसबुक लाइव आयोजन किया और कलाकारों की मदद की एक छोटी सी कोशि‍श की है।

9 से 11 अगस्‍त 2020 तक हुए इस लोक सांस्‍कृतकि आयोजन में लोकगीतों पर आधारित "लोकरंग" कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। ताल स्वरांजलि के इस विशेष अनूठी पहल के दौरान राजस्थान के लोक कलाकार रोशन खान व समूह जो कि राजस्थान के बाड़मेर क्षेत्र से
विशेषतः मांगणियार वर्ग से आते है जो कि अपना जीवनयापन मांगलिक व सांस्कृतिक आयोजनों में गाकर और वाद्य यंत्र बजाकर अपनी लोककला प्रस्तुत करते हैं।

हालांकि इस समय कोरोना काल और
लॉकडाउन के इस मुश्किल समय में जहां प्रत्येक प्रकार के सांस्कृतिक आयोजनों पर रोक है ऐसे में इन कलाकारों को काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे में यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि ताल स्वरांजलि की इस अनूठी मुहिम (योग्य कलाकारों की आर्थिक सहायता) के अंतर्गत इन
कलावन्तों को आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

ताल स्वरांजलि संस्थान द्वारा आगे भी ऐसे कलाकारों की आर्थिक रूप से मदद की जाएगी जो इस मुश्किल समय का सामना कर रहे हैं।

संस्थान के सचिव अनूप राजे पवार ने मुश्किल समय में लोगों से आगे आने की अपील की है। जिससे कला और कलाकार बचे रहे।



और भी पढ़ें :