खानपान की 5 बेमेल जोड़ियां, इनके सेवन से रहिए थोड़ा बच के...

5 dangerous food combinations
खाने-पीने की विभिन्न चीजें को अलग-अलग प्रकार से फायदा पहुंचाती है। कुछ चीजों को साथ में मिलाकर खाने से उनकी पौष्टिकता बढ़ जाती है वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें साथ में खाने पर वे सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। आइए, आपको बताते हैं खानपान की ऐसी ही 5 बेमेल जोड़ियों के बारे में -

1 आम और खीरा -

गर्मियों में आम और खीरा
दोनों ही खूब खाए जाते हैं लेकिन इन दोनों को भोजन के दौरान साथ में खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। आम एक फल है तो खीरा सब्जी, इसलिए इन्हें पचने के लिए अलग-अलग की जरूरत होती है, ऐसे में इन्हें साथ में खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है।


डेयरी प्रॉडक्ट्स में पनीर को पालक के साथ मिलाकर पालक-पनीर बनाया जाता है, जिसे लोग बड़े चाव से खाते है। डेयरी प्रॉडक्ट्स में प्रचुर मात्रा में होता है, लेकिन पालक में पाया जाने वाला ऑक्सैलिक एसिड शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने से रोकता है जिससे इन्हें साथ में खाने का फायदा नहीं मिल पाता।

3 दूध और दालें -

कई का मानना है कि दूध का पाचन पेट के बजाय छोटे इन्टेस्टाइन में होता है और दाल से बने किसी भी आइटम जैसे आदि को शरीर अलग तरह से पचाता है। ऐसे में दोनों को साथ में खाने से पाचन प्रक्रिया धीमी पड़ सकती है।


ऐसा माना जाता है कि ऐंटीबायोटिक दवाओं को दूध के साथ लेने से वे अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाती।


फिजी व कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शकर होती है। इन्हें भोजन के साथ लेना पाचन प्रणाली को बुरे ढंग से प्रभावित करता हैं। जिससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है साथ ही गैस व ब्लॉटिंग जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।


 

और भी पढ़ें :