क्या आप खा रहे हैं ज्यादा नमक? तो हो जाएं सावधान, इन 6 लक्षणों से पहचानें

jyada namak khane ke nuksan
शरीर के लिए बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप ज्यादा नमक खाएंगे तो ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन यह कैसे पहचाने कि आप ज्यादा नमक खा रहे हैं? तो चलिए हम आपको बताते हैं -


1. निर्णय लेने में कमी : आपको भरोसा नहीं होगा लेकिन 2011 में आई एक कैनेडियन स्टडी में यह सामने आया कि ज्यादा नमक का आपके दिमाग पर असर होता है। जो अधिक नमक खा रहे थे उनका काम कम नमक खाने वालों की तुलना में अस्पष्ट था। उनमें अधिक नमक के कारण अपने काम को समझ कर फैसला लेने की शक्ति में कमजोरी पाई गई।

2. आपको ज्यादा प्यास लगती है : हर बार प्यास लगने का मतलब नमक की अधिकता नहीं हो सकती, लेकिन ज्यादातर मामलों में शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने पर प्यास बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका शरीर अपने सिस्टम से अधिक सोडियम निकालना चाहता है।

3. आपको बेवजह सूजन आती है : जी हां सुनने में अजीब लगे लेकिन एक रात ही अधिक नमक आपके शरीर पर कई तरह असर छोड़ सकता है, इसे इडिमा (edema) कहते हैं। आपको शरीर में बिना वजह सूजन आ जाती है।

4. पथरी हो सकती है : डाइट में ज्यादा नमक आपकी किडनी के फंक्शन प्रभावित कर सकता है। नमक से यूरिन में होने वाले प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है यह खतरनाक है। आपको पथरी हो सकती है।


5. ब्लड प्रेशर ज्यादा होना : आपने ये तो सूना ही होगा कि जिन्हें ब्लड प्रेशर हो वे कम नमक खाएं। जान लीजिए कि ज्यादा नमक आपको ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है।

6. पेट में छाले : कई केस में अधिक नमक पेट में छाले पैदा कर सकता है। नमक इतना भयानक है कि जानवरों में यह कैंसर पैदा कर सकता है।

 

और भी पढ़ें :