Fitness Tips : लॉकडाउन के दौरान वर्कआउट के 5 आसान तरीके, जो आपको रखे फिट

वीकेंड weekend के अंत में या जब हम छुट्टी पर जाते हैं, व्यायाम मानो एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन जाता है। लेकिन इस समय जब पूरा देश महामारी के चलते अपने घर में ही बंद है, कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम मिल चुका है और पूरा समय सिर्फ घर में ही रहना है। चलिए यह जरूरी भी है और इसमें हम सभी की भलाई भी है।
लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि घर में रहकर बोरियत होने लगी है, सुस्ती आने लगी है और वैसे भी सुस्ती हमारे स्वास्थ्य्य के लिए बहुत बुरी होती है। अब इसमें दो बातें हो सकती हैं कि या तो आप घर में रहकर बस यही सोचते रहें कि 'यार घर में रहकर बोरियत हो रही है और स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है' और अपने आस-पास बस नकारात्मकता को रखें या फिर इस पल को इंजॉय करें अपनों के साथ और अपने स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान दें। हम सभी को कुछ भी शुरू करने के लिए थोड़ी प्रेरणा की आवश्यकता होती है।
वैसे भी जनाब जो फिट रहना चाहते हैं, उनके लिए ये बहाने किसी काम के नहीं। अगर आप चाहें तो इस पल को बहुत खुशनुमा बना सकते हैं, साथ ही खुद की फिटनेस पर भी पूरा फोकस कर सकते हैं। और वैसे भी किसी ने सही ही कहा हैं- 'जहां चाह है वहां राह है'।

तो आइए इस लेख में जानते हैं कुछ खास और सुपर टिप्स, जो आपको सुपर एक्टिव और फिट रखने में मदद करेंगे।

मल्टीटास्किंग शुरू करें
यदि आप सुबह या शाम एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो इसे पूरे दिन अपने कार्य में शामिल करने की कोशिश करें। वैसे भी थोड़ी मल्टीटास्किंग करने में कोई बुराई नहीं है। जैसे आप फोन पर बात कर रहे हैं तो बैठे-बैठे फोन पर बात न करें और आप टहल सकते हैं। जैसे कि इस समय अधिकतर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम मिल चुका है तो जब आप लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो लैपटॉप लेकर बिस्तर पर लेटकर काम न करें। इसकी बजाए एक कुर्सी पर बैठें और हर 30 मिनट में जरूर चलें व एक जगह बैठे न रहें।
अपने खाली समय का उपयोग करें

खाली समय का पूरा उपयोग करें। वर्कआउट को न छोड़ें, भले ही आपको सुबह उठने में परेशानी आ रही हों। इस बात को लेकर आपको अपनी फिटनेस को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, इसके बजाय जब भी आपको समय मिले, कुछ व्यायाम करें। यदि आपके पास वर्कआउट के लिए ज्यादा समय नहीं है तो 50 पुशअप करने की बजाय 2 या 3 बार में इसे बांट लें और जब भी समय मिले, 10 पुशअप जरूर करें।
खुद को प्रोत्साहित करें

रोजाना एक्सरसाइज करने से आप केवल फिट ही नहीं रहेंगे बल्कि आप मानसिक रूप से भी खुद को तरोताजा महसूस करेंगे और किसी भी काम को करने के लिए हमें खुद को प्रेरित करने की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए आप खुद को खुश करने के लिए आप इनाम भी दे सकती हैं।

चलिए इस बात को ऐसे समझते हैं कि जब भी हम कोई काम करते हैं, यदि उस काम को दूसरों के द्वारा प्रोत्साहित किया जाए तो हम खुश होते हैं और बेहतर करने में जुट जाते हैं।
बस उसी तरह यहां आप फिटनेस के लिए खुद को प्रोत्साहित करें और छोटे पुरस्कारों से खुद को खुश करें। दिन के लिए लक्ष्य का निर्धारण करें, जैसे 10 पुशअप और 5 जंपिंग जैक। जब आप अपना यह लक्ष्य पूरा कर लें तो खुद को खुश करने के लिए पुरस्कार दें, जैसे केक का एक छोटा-सा टुकड़ा खाएं। इस तरह से आप रोजाना वर्क आउट के लिए प्रेरित होते रहेंगे।

संगीत से करें खुद को रिफ्रेश
संगीत एक ऐसा माध्यम है, जो हमारे दिमाग में एक सकारात्मक प्रभाव डालता है, हमें पॉजिटिव रहने में मदद करता है। यदि आप फिटनेस के तौर पर इसे देखें तो यह बेहतरीन है। इसके लिए आप तो बस अपनी पसंद का म्यूजिक लगाएं और डांस शुरू कर दीजिए। यह आपको फिट तो रखेगा ही, साथ ही फ्रेश भी महसूस कराएगा।

अपने परिवार के सदस्यों के साथ व्यायाम करें

खुद फिट रहने के साथ-साथ आप अपने परिवार के सदस्यों को भी इसके लिए प्रेरित करें और वैसे भी जब हम ग्रुप में एक्सरसाइज करते हैं, तो यह ज्यादा व्यायाम के लिए फोकस करती है इसलिए खुद के साथ-साथ परिवार की सेहत का भी पूरा-पूरा ध्यान रखें।


और भी पढ़ें :