Health Care : लॉकडाउन के दौरान करें अपनी त्वचा और बालों की सही देखभाल

इस समय पूरी दुनिया एक कठिन दौर से गुजर रही है। कोरोना वायरस के डर के कारण किया गया है और हम सभी घर में बंद हैं। यदि आप भी ऊब गए हैं और इस बोरियत को खत्म करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है।
एक लॉकडाउन से गुजरना आसान बात तो है नहीं, लेकिन आप जरूर इस बात से सहमत भी होंगे कि इसे स्वीकार करना ही सभी को बचाने का सबसे सही तरीका है। वहीं यदि आप घर में रहकर बोर हो रहे हैं या परेशान हो रहे हैं तो इसका सबसे सरल तरीका है कि आप इस बारे में सोचें, जो आप आसानी से कर सकते हैं और जिसका आपको फायदा भी मिलेगा और वह है खुद की देखभाल।

आपको जो समय मिला है, खुद के लिए शायद ही ऐसा समय कभी मिला हो। इसलिए इस समय का फायदा उठाएं और खुद को और ज्यादा खूबसूरत बनाएं। जब भी खूबसूरती की बात आती है तो इसके लिए स्वस्थ बालों का होना और क्लीयर स्कीन का होना बेहद जरूरी है।
तो आइए जानते हैं कुछ सुपर टिप्स, जो आपको खूबसूरत बनाने में करेंगे मदद-

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि शारीरिक गतिविधियां हमारे लिए बहुत जरूरी हैं हमारी सेहत के लिए भी और हमारी त्वचा के लिए भी। यदि हम व्यायाम न करें तो मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस नहीं करते हैं इसलिए शारीरिक गतिविधियों का होना बेहद जरूरी है और इससे हम ऊर्जावान रहते हैं तथा हमारा मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है।
इसके लिए आप सीढ़ियों का सहारा ले सकते हैं। आप सीढ़ियों से ऊपर-नीचे जा सकते हैं। इससे आपका एक अच्छा वर्कआउट होगा। वहीं यदि आप डांस करना पसंद करते हैं तो बस अपना पसंदीदा गीत लगाएं और डांस करना शुरू कर दीजिए।

डांस से आपको कई फायदे होंगे, जैसे डांस से आप वर्कआउट भी कर पाएंगे यानी शारीरिक गतिविधियां भी होंगी। वहीं आप मानसिक रूप से खुद को फ्रेश महसूस करेंगे, साथ ही वर्कआउट से आपकी स्कीन और आपकी हेल्थ दोनों ही अच्छी रहेंगी। इसलिए सुबह, दोपहर व शाम जब भी समय मिले, 20 मिनट के लिए अपनी पसंदीदा एक्टिविटी जरूर करें। ये आपको मन से खुश कर देंगी।
प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं : ये त्वचा के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते, वहीं इस वक्त आप घर पर ही हैं और शारीरिक गतिविधियां भी कम हैं, ऐसे में प्रोसेस्ड फूड आपके शरीर और त्वचा दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं इसलिए इनसे दूरी ही अच्छी है।

वहीं इस दौरान आप जूस या नारियल पानी पी रहे हैं तो यह आपके शरीर व आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही जितना हो सके ताजी सब्जियों, फल और सलाद का सेवन करें। ज्यादा मसालेदार खाने से दूर रहें व हल्का भोजन ही करें। यदि आप इन टिप्स को शामिल करती हैं तो आप खुद-ब-खुद फर्क महसूस करेंगी। खुद को स्वस्थ महसूस करेंगी और त्वचा में चमक आपको नजर आने लगेगी।
त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल : इस समय घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए एक खीरा लें और इसे अच्छी तरह से पीस लें। अब इसका रस निकाल लें। इसके रस में कुछ बूंदें आप नींबू की मिला लें।

अब इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालकर रख दें। जब यह जम जाए तो इस क्यूब को अपने पूरे फेस पर घुमाएं और कुछ समय के लिए इसे अपने चेहरे पर लगा छोड़ दें। जब सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी स्कीन को ग्लो तो देगा ही, साथ-साथ फ्रेश भी दिखाएगा। इस समय भले ही महिलाएं पार्लर नहीं जा पा रही हों, लेकिन अपनी त्वचा में ग्लो लाने के लिए इस सुपर आइस पैक को अपनाएं।
डेड स्कीन से पाएं निजात

जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, वैसे-वैसे हमारी त्वचा में भी इसका असर दिखाई देता है। इसके लिए बस थोड़ी देखभाल की जरूरत होती है। हम में से ऐसे कई लोग हैं, जो अपनी त्वचा में डलनेस महसूस करते होंगे। इसका सबसे बड़ा कारण है डेड स्कीन जिसे समय-समय पर हटाना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप इन 2 टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

सबसे पहले 1 कटोरी में शकर लें। अब इसमें आधा कटा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को नहाने से पहले अच्छी तरह से अपने पूरी बॉडी पर लगाकर स्क्रब करें। यह पेस्ट डेड स्कीन निकालने में बहुत मदद करता है।
वहीं आप बेसन और आटे के चौकर को समान मात्रा में मिला लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अब इसे भी नहाने से पहले अपनी पूरी बॉडी पर लगाएं। अच्छी तरह से स्क्रब करें। यह डेड स्कीन निकालने में बहुत सहायक है।

और सबसे महत्वपूर्ण बात : अपने घर के अंदर रहें, बाहर बिलकुल भी न निकलें। ध्यान रहे, यह हमारे परिवार और खुद की जिंदगी के लिए बहुत जरूरी है। घर में रहने पर बार-बार अपने हाथों को धोते रहें। साफ रहें व घर में सफाई बनाए रखें और खुद भी साफ रहें। और ध्यान रहे, यह समय आपके परिवार के साथ रहने का समय है।


और भी पढ़ें :