Corona virus: बुजुर्गों को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

सावधानी बरतें, बीमारी से दूर रहें

आज पूरे विश्व में सिर्फ एक ही नाम गूंज रहा है और वह है कोरोना वायरस। इस वायरस को लेकर जहां लोगों में डर का माहौल देखा जा रहा है, वहीं इससे डरने की नहीं लड़ने की जरूरत है, क्योंकि थोड़ी-सी सावधानी हमें इस समस्या से बचा सकती है। बस ध्यान रहे, कि इस वायरस से डरने की जगह हम कुछ बातों का ध्यान रखें, साथ ही हमारे आसपास के जो लोग हैं, उन्हें भी सावधानी बरतने के लिए कहें।
60 साल से ज्यादा के लोगों को आसानी से अपनी चपेट में ले रहा है। बुजुर्गों की इम्युनिटी कमजोर होती है इसलिए वे आसानी संक्रमित हो जाते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए बुजुर्गों का खास ख्याल रखना जरूरी है।

आइए जानते हैं कि किन बातों का आपको ख्याल रखना जरूरी है?
सबसे पहले ध्यान रखें कि आपको हाथों को बार-बार धोना है जिससे कि आपके हाथ साफ रहें और संक्रमण आपके शरीर के अंदर प्रवेश न कर पाए। इसके लिए आप बिलकुल भी आलस न करें। जरूरत हो तो रिमाइंडर भी सेट किया जा सकता है।

बुजुर्गों का इम्युनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होता है। इसके लिए आप अपने खाने पर ज्यादा ध्यान दें। खाने में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें, साथ ही पानी भी ज्यादा पीएं।
हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें, साथ ही 'ॐ' का जाप भी करते रहें ताकि आप खुद को रिलेक्स रख सकें।

ताजा खाना ही खाएं। बासी व बाहर का खाना आपकी इम्युनिटी को खराब कर सकता है।

पूरे समय घर पर रहना मुश्किल काम है। इससे आपको चिड़-चिढ़ भी महसूस हो सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस समय ही आप अपने पूरे घर के सदस्यों के साथ रह सकते हैं, जो हमेशा मुमकिन नहीं हो पाता। इसलिए एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिताएं, साथ ही आप फोन या वीडियो कॉल के माध्यम से भी अपने रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं।
अदरक और तुलसी का सेवन जरूर करें। ये दोनों फ्लू से लड़ने में बहुत कारगर होते हैं।





और भी पढ़ें :