आप भी खाते होंगे ड्रायफ्रूट, ले‍किन क्या इसके 5 नुकसान भी जानते हैं ?

यानि सूखे मेवे, वैसे तो के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन जब तक इन्हें सीमित मात्रा में लिया जाए तब तक ही। इनका अत्यधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपको भी जरूर पता होने चाहिए, इनके अधिक सेवन से होने वाले नुकसान -

1 ड्रायफ्रूट्स का अधिक सेवन करना आपके सिर में भारीपन के लिए जिम्मेदार होता है। इन्हें खाने के कुछ देर बाद ही आपका सिर भारी हो जाता है और यह स्थिति घंटों तक बनी रहती है।

2 इसमें प्राकृतिक रूप से ही शर्करा का स्तर काफी होता है, इसलिए शरीर में शुगर का स्तर अधिक होने या डायबिटीज होने पर इनका सेवन हानिकारक हो सकता है। अत: बेहद सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करें।
3 कुछ ड्रायफ्रूट्स कब्ज और गैस की समस्या के लिए भी जिम्मेदार होते हैं और कभी-कभी ये पेट दर्द का कारण भी बनते हैं। इसलिए अगर आपके साथ ऐसा कुठ हो रहा है, तो इनका सेवन करने से पहले एक बार जरूर सोच लें।

4 अगर आप कम करने की दिशा में अग्रसर हैं तो ड्रायफ्रूट का ज्यादा सेवन आपके इस मिशन को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि यह आपके वजन में इजाफा कर सकता है।

5 कुछ ड्रायफ्रूट का स्तर बढ़ाते हैं, जो आपके दिल व शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इनका सेवन करने से पहले इसमें कोलेस्ट्रॉल स्तर के बारे में जरूर जान लें।

 

और भी पढ़ें :