क्या आपको भी उपवास में आते हैं चक्कर? तो इन बातों का रखें ध्यान और समस्या से निजात पाएं

5 Tips to avoid weakness during fasting
अगर आप पूरे सप्ताह में 2-3 दिन रखते है या कई बार तीज-त्योहार एक के बाद आने से लगाकर उपावास हो जाते है, तो ऐसे में शरीर में कमजोरी आने लगती है। कई लोगों को उपवास में आने की समस्या भी होने लगती है। आइए हम जानते हैं कि आने से बचने के लिए आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए -
1 पहला और सबसे बेहतर तरीका है भरपूर पानी पीना। जी हां, दिनभर में अगर ज्यादा कुछ खा नहीं रहे हैं, तो खूब पानी पीजिए, ताकि शरीर हाइड्रेट होता रहे और ऑक्सीजन का स्तर भी बना रहे। इस तरह से आप ऊर्जा की कमी भी महसूस नहीं करेंगे और चक्कर आने का तो सवाल ही नहीं उठता।

2 प्राणायाम - प्राणायाम कर आप ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं जिससे चक्कर आने की समस नहीं होगी। इसके लिए जरूरी है गहरी सांस लें, ताकि मन, शरीर और मस्तिष्क के बीच संतुलन रहे। इस तरह से आप सारा दिन रिफ्रेश रह सकते हैं।
3 आंवला - विटामिन सी से भरपूर आंवले का सेवन करें, ताकि थकान कम हो अैर प्रतिरोधक क्षमता में इलाफा हो। आप चाहें तो इसका जूस पी सकते हैं। इसके साथ हरे धनिया का सेवन भी बेहतरीन होगा।

4 सूखा धनिया - एक चम्मच सूखा धनिया खाने के बाद पानी पीजिए, या फिर धनिया पाउडर को पानी में मिक्स करके पिएं। लेकिन इसका सेवन आप को सुबह-सुबह करना होगा। यह चक्कर आने की समस्या से बचाएगा।

5 दही - जब भी आपको चक्कर महसूस हों, दही का सेवन करें। यह गर्मी को भी कम करेगा और ऊर्जा भी देगा, जिससे आपको चक्कर आने की परेशानी नहीं होगी।

 

और भी पढ़ें :