सावधान, अगर दिखें ये 5 लक्षण तो हो सकता है अपेंडि‍साइटिस

5 symptoms of appendices

अपेंडि‍क्स शरीर का अंग है जो कि छोटी आंत और बड़ी आंत के बीच होता है। जब इस हिस्से पर किसी कारणवश सूजन आ जाती है, तो इसे ही अपेंडि‍साइटिस होने की समस्या कहा जाता है। आमतौर पर अपेंडि‍क्स पर मल या अन्य बाहरी कणों के जमाव के कारण ये सूजन आती है।

अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो शरीर में ही फट सकता है और आसपास पस या मवाद पैदा कर शरीर में संक्रमण पैदा कर सकता है। इन परिस्थि‍तियों से बचने के लिए जरूरी है, कि आपको अपेंडि‍साइटिस के लक्षणों के बारे में पता हो -

1 - पेट में दर्द होना अपेंडि‍साइटिस का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इसमें होने वाला दर्द विशेष तौर से दाहिने हाथ की ओर नीचे की तरफ काफी तीक्ष्ण होता है। इस प्रकार कर दर्द नाभि‍ से शुरू हो सकता है और 6 से 24 घंटे तक लगातार बना रह सकता है।

2 - पेट में दर्द और आंतरिक अंग में सूजन के साथ-साथ अगर पेट के बाहरी भाग में भी तीक्ष्ण दर्द के साथ सूजन दिखाई दे तो यह अपेंडि‍साइटि‍स का लक्षण हो सकता है। इस पर विशेष ध्यान दें।

3 उल्टी - ऊपर बताए गए लक्षणों के साथ अगर पेट दर्द के साथ आपको ऊल्टी आने जैसी समस्याएं भी हो रही हैं, तो बिना देर किए अपने डॉक्टर को दिखाएं। यह अपेंडि‍साइटि‍स के कारण हो सकता है।

4 भोजन के प्रति अनिच्छा और भूख न लगने जैसी समस्या होने पर भी आपको ध्यान देने की जरुरत है। कई बार मिचली, दस्त जैसी समस्या भी पेट दर्द और सूजन के साथ दिखाई देती हैं। इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

5 पेट में मरोड़ उठना और रह-रह कर तेज दर्द होना अपेंडि‍साइटि‍स के कारण हो सकता है। इसके साथ ही अगर आप पेट पर सूजन भी महसूस कर रहे हैं, तो आपके लिए डॉक्टर को दिखाना अनिवार्य है।


 

और भी पढ़ें :