रसोई में रखी ये चीजें दूर करेंगी इन 5 तरह के दर्द को, आप भी जानिए

5 remedies to reduce pain
से हर उम्र का व्यक्ति वाकिफ है कि जब दर्द होता है तो सहन नहीं हो पाता, बेचैनी होती है और कैसे इस दर्द से जल्द से जल्द राहत पाएं बस यही ख्याल रहता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो आसानी से आपको अपनी रसोई में मिल जाएंगी और ये आपके अलग-अलग तरह के दर्द को छूमंतर करने में आपकी मदद करेंगी -


1 - यह पेट दर्द के लिए अचूक दवा है। न केवल पेट दर्द, बल्कि गैस, बदहजमी और पेट फूलने की समस्या में भी इसका सेवन लाभकारी है। दर्द होने पर हींग का घोल पेट पर लगाना भी असरकारी होता है।

2 - गर्म प्रकृति होने के कारण यह सर्दी जनित दर्द में फायदेमंद है। सर्दी खांसी से उपजा दर्द या फिर सांस संबंधी तकलीफ, जोड़ों के दर्द, ऐंठन और सूजन में यह लाभकारी है।
3 ऐलोवेरा - जोड़ों के दर्द, चोट लगने, सूजन, घाव एवं त्वचा संबंधी समस्याओं से होने वाले दर्द में एलोवेरा का गूदा, हल्दी के साथ हल्का गर्म करके बांधने पर लाभ होता है।

4 सरसों - सरसों का तेल शारीरिक दर्द, घुटनों के दर्द, सर्दी जनित दर्द में बेहद लाभकारी है। सिर्फ इसकी मसाज करने से दर्द में आराम होता है और त्वचा में गर्माहट पैदा होती है।

5 - दांत व मसूड़ों के दर्द, सूजन आदि में लौंग काफी लाभदायक है। दर्द वाली जगह पर लौंग का पाउडर या लौंग के तेल में भीगा रूई का फोहा रखना बेहद असरकारक होगा।

 

और भी पढ़ें :