गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. रेसिपी
  3. उपवास के पकवान
  4. Delicious Makhana Barfi
Written By

इस व्रत में बनाएं स्वादिष्ट मखाने की बर्फी

इस व्रत में बनाएं स्वादिष्ट मखाने की बर्फी - Delicious Makhana Barfi
Makhana Barfi recipe: यदि आप व्रत-उपवास में कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो घर पर बनाएं यह स्वाद और सेहत से भरपूर स्वादिष्‍ट मखाना बर्फी। आज ही ट्राय करें झटपट लाजवाब मखाने की बर्फी बनाने की आसान विधि-
 
सामग्री : Makhana barfi Ingrident 
 
200 ग्राम मखाने, 150 ग्राम मावा, 150 ग्राम मूंगफली के दाने, शकर 400 ग्राम, 1 चम्मच इलायची पाउडर, 1/2 कप मेवे की कतरन, थोड़े-से केसर के लच्छे और घी 
 
विधि : Makhana barfi method
 
सबसे पहले मूंगफली के दाने सेंक कर बारीक पीस लें। एक कड़ाही में घी गरम करके मखाने करारे सेंक लें तथा ठंडे होने पर मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब मावा सेंक कर अलग रख लें।
 
एक बर्तन में आधा गिलास पानी डालकर शकर की दो तार की चाशनी तैयार करके उसमें मावा, पीसे मूंगफली दाने, इलायची पाउडर और केसर डालकर डालकर अच्छी तरह मिश्रण को मिला लें। 
 
अब एक थाली में घी का हाथ घुमाकर चिकना कर लें और तैयार मिश्रण उसमें फला दें। ऊपर से मेवे की कतरन बुरका दें और मिश्रण ठंडा होने पर अपनी पसंद के आकार में बर्फी काट लें। लीजिए यहां तैयार है स्वादिष्ट मखाना बर्फी। व्रत-उपवास में खाने योग्य यह व्यंजन खुद भी खाएं और परिवार वालों को भी खिलाएं। 

आपको बता दें कि मखाने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस जैसे महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होने के कारण यह उपवास के दौरान पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है। तथा हेल्दी फास्टिंग फूड होने के कारण उपवास के दिनों में भरपूर ऊर्जा देने के साथ ही आपकी भूख पर भी कंट्रोल करता है।

ये भी पढ़ें
Health Tips : बुढ़ापे में भी आपको जवान बनाए रखेगा ये बेहद करामाती फल, मात्र 5 रुपए में मिल जाएगा