अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस, भाजपा ने पत्ते नहीं खोले

Last Updated: रविवार, 19 जनवरी 2020 (00:02 IST)
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के बाद शनिवार को ने भी दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 54 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी, लेकिन दोनों ही पार्टियों ने नई दिल्ली सीट पर मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख के खिलाफ अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं।
कांग्रेस और भाजपा ने के वरिष्ठ नेता एवं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ पटपड़गंज सीट से अपने-अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। सिसोदिया के खिलाफ पटपड़गंज सीट से कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा ने रवि नेगी को उतारा है। रावत पटपड़गंज के पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं।

कांग्रेस ने 70 सदस्यीय दिल्ली के लिए 54 उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को जारी की जिसमें वरिष्ठ नेता कृष्णा तीरथ, राजेश लिलोतिया, हारून यूसुफ, डॉ. नरेन्द्रनाथ तथा अरविंद सिंह लवली सहित कई प्रमुख नेता शामिल हैं। इन उम्मीदवारों में 10 महिलाएं शामिल हैं।

कांग्रेस चुनाव समिति के प्रमुख मुकुल वासनिक ने बताया कि पार्टी ने आप के टिकट पर विधानसभा की सदस्य रहीं फिर कांग्रेस में वापसी करने वाली अलका लांबा को चांदनी चौक से उम्मीदवार बनाया है।

दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र एवं इस बार विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिए जाने से नाराज होकर आप से पार्टी में शनिवार को शामिल हुए आदर्श शास्त्री को द्वारका सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। पार्टी ने नई दिल्ली सीट से अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। इस सीट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं।

पार्टी ने डॉ. नरेश कुमार को मुंडका, कमल कांत को त्रिनगर तलविंदर सिंह मारवाह को जंगपुरा तथा अधिवक्ता शिवनो चोपड़ा को कालकाजी से टिकट दिया है। लिलोतिया को मंगोलपुरी सुरक्षित, यूसुफ को बल्लीमारान, कृष्णा तीरथ को पटेलनगर (सु) तथा लवली को गांधीनगर, नरेंद्रनाथ को शाहदरा, मतीन अहमद को सीलमपुर तथा अशोक कुमार वालिया को कृष्णानगर से उम्मीदवार बनाया गया है।

इससे पहले भाजपा ने 57 उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार शाम यहां जारी की और दावा किया कि उसके प्रत्याशी विजेताओं की टीम है जो दिल्ली की अगली सरकार बनाएगी। भाजपा ने पिछले चुनावों में आप के टिकट पर जीते और केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से मौका दिया गया है।

पिछली बार वह करावलनगर से जीते थे। भाजपा की सूची में 4 महिलाओं को टिकट दिया गया है। दिल्ली विधानसभा का चुनाव 8 फरवरी को होना है, जिसका परिणाम 11 फरवरी को आएगा।


और भी पढ़ें :