मंकीपॉक्स का दूसरा मामला : एक्शन में केंद्र सरकार, पोर्ट से लेकर एयरपोर्ट तक अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सख्त जांच का आदेश

पुनः संशोधित सोमवार, 18 जुलाई 2022 (22:05 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ने सोमवार को देश में के 2 मामले सामने आने के बाद हवाईअड्डों और बंदरगाहों पर भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के कदमों की समीक्षा की। दुबई से लौटे 2 व्यक्ति मंकीपॉक्स संक्रमित पाए गए हैं।


केरल के कन्नूर का एक 31 वर्षीय व्यक्ति दुबई से लौटने पर सोमवार को मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया। इससे यह भारत में इस बीमारी का दूसरा पुष्ट मामला आया है। केरल के कोल्लम जिले में संयुक्त अरब अमीरात से लौटे एक 35 वर्षीय व्यक्ति में बृहस्पतिवार को मंकीपॉक्स के पहले पुष्ट मामले का पता चला था। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यहां एक उच्च स्तरीय बहु-अनुशासनात्मक दल को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए भेजा था।
सोमवार की बैठक में हवाईअड्डे और के स्वास्थ्य अधिकारियों (एपीएचओ और पीएचओ) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के क्षेत्रीय कार्यालयों के क्षेत्रीय निदेशकों ने भाग लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत में आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सख्त स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है, जिससे देश में मंकीपॉक्स के मामलों के जोखिम को कम किया जा सके।
स्वास्थ्य मंत्रालय के 'मंकीपॉक्स रोग के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश' के अनुसार उन्हें मंकीपॉक्स रोग की नैदानिक ​​प्रस्तुति में सलाह दी गई। उन्हें समय पर स्थानांतरित करने और अलग रखने के लिए प्रत्येक बंदरगाह के लिए अस्पताल की सुविधा निर्धारित करने को कहा है। बैठक में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रभाग और आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।



और भी पढ़ें :