बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. Perfume Side Effects
Written By WD Feature Desk

Perfume Side Effects: इन 5 कारणों से स्किन के लिए हानिकारक है परफ्यूम

परफ्यूम लगाने के हैं शौकीन तो जान लें इसके नुकसान

Perfume Side Effects
Perfume Side Effects
  • परफ्यूम के इस्तेमाल से स्किन एलर्जी हो सकती है।
  • इसका इस्तेमाल स्किन को ड्राई कर सकता है।
  • सूर्य के संपर्क में आने से स्किन में जलन हो सकती है।
Perfume Side Effects : परफ्यूम आजकल हमारी डेली लाइफस्टाइल का ज़रूरी हिस्सा बन चुका है। हम इसे अपने शरीर की खुशबू बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह हमारी स्किन के लिए परफ्यूम कितना हानिकारक हो सकता है? वास्तव में, परफ्यूम कई तरह के तत्वों का मिश्रण होता है जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं (Perfume Side Effects on Skin)। यहां हम उन 5 कारणों को जानेंगे जिनके चलते परफ्यूम स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकता है...ALSO READ: चावल के आटे के इस फेस पैक से मिनटों में मिलेगा निखार
 
1. त्वचा एलर्जी:
परफ्यूम में उपयोग किए जाने वाले कई तत्व ऐसे होते हैं जिससे त्वचा को एलर्जीक रिएक्शन का सामना करना पड़ सकता है। स्किन पर आपको रेशेदार, चुभन, जलन या चकत्ते की समस्या हो सकती है। यह एक अधिकता के साथ और भी गंभीर हो सकता है और चेहरे और शरीर की त्वचा को प्रभावित कर सकता है।
Perfume Side Effects
2. स्किन ड्राईनेस:
परफ्यूम में मौजूद अल्कोहल और अन्य कई केमिकल्स हमारी त्वचा को रूखापन का सामना करना पड़ सकता है। यह त्वचा को अपेक्षित से अधिक सूखा और खराब बना सकता है, जिससे स्किन खराब हो सकती है और क्रैक हो सकती है।
 
3. स्किन में जलन:
परफ्यूम में मौजूद कुछ केमिकल्स हमारी त्वचा को जला और छिला सकते हैं। यह विशेष रूप से अगर हम इसे धूप में लगाते हैं, तो त्वचा को अधिक सेंसिटिव बना सकता है।
 
4. हानिकारक केमिकल्स:
परफ्यूम में उपयोग किए जाने वाले कई केमिकल्स जैसे कि पैराबेन्स, फ्लोराइड, फॉर्मल्डिहाइड और प्रोपिलीन ग्लाइकोल हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये केमिकल्स त्वचा को अधिक संवेदनशील और रिएक्टिव बना सकते हैं, जो स्किन के लिए हानिकारक है।
 
5. सूर्य की रेडिएशन के प्रभाव:
कुछ परफ्यूम में उपयोग किए जाने वाले केमिकल्स सूर्य की रेडिएशन के संपर्क में आने पर त्वचा को अधिक प्रभावित कर सकते हैं, जिससे यह त्वचा को संक्रमित और नुकसान पहुंचा सकते ह।
 
इसलिए, परफ्यूम का उपयोग करते समय हमें सावधानी बरतनी चाहिए। विशेषकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप ऐसे परफ्यूम का चयन करें जिसमें कम से कम केमिकल्स हों। आप भी ऐसे परफ्यूम का उपयोग कर सकते हैं जो नैचुरल और ऑर्गेनिक हों, जो त्वचा के लिए अधिक सुरक्षित होते हैं। साथ ही, परफ्यूम को सीमित मात्रा में ही लगाएं और उसे लगाने के बाद सीने या उसके आसपास को सूरज के प्रकार से बचाएं। यह सभी उपाय आपकी स्किन को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं और आपको स्वस्थ और सुंदर त्वचा का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित  वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत  या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
ये भी पढ़ें
दवा खाने के बाद भी कम नहीं हो रहा दांत का दर्द? ये घरेलू उपाय आजमाते ही मिलेगा तुरंत आराम