गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. dandruff solution in hindi
Written By WD Feature Desk

सर्दियों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये होममेड हेयर मास्क

सर्दियों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये होममेड हेयर मास्क - dandruff solution in hindi
Homemade Hair Mask For Dandruff: सर्दियों में बालों में रूसी होना एक आम समस्या है। इस मौसम में स्कैल्प ड्राई हो जाता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली कई समस्या को जाती है। अगर ध्यान ना दिया जाये तो tयह समस्या बढ़ने से बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। इतना ही नहीं, इसके कारण कभी कभी स्किन एलर्जी और चेहरे और माथे पर मुहांसे भी उभर आती हैं।
 
इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध अधिकतम प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीँ हमारे ही घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पाया जा  सकता है। अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से बालों को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आज इस लेख में हम आपको सर्दियों में बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए कुछ होममेड हेयर मास्क बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।
 
रुसी के लिए लगाएं दही और केले का हेयर मास्क
अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है, तो आप दही और केले का हेयर मास्क लगा सकते हैं।
 
बनाने की विधी: एक कटोरी में दो-तीन चम्मच दही लें। इसमें एक पका केला मसलकर कर डालें। अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके अपने स्कैल्प और बालों कई लेंथ में अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डैंड्रफ दूर होने के साथ-साथ बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे।
 
एलोवेरा और सेब के सिरके का हेयर मास्क
सेब के सिरके में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टी पाई जाती है जो स्कैल्प की गंदगी, बैक्टीरिया और डैंड्रफ को हटाने में मदद करती है।
बनाने की विधी: एक कटोरी में दो चम्मच ताजा ऐलोवेरा जेल और एक चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर मसाज करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल ज़रूर करें।
 
दही, नींबू और शहद का हेयर मास्क
डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही, नींबू और शहद का हेयर मास्क बहुत बढ़िया उपाय है। ये हेयर मास्क स्कैल्प की गंदगी और खुजली से छुटकारा दिलाने में काफ़ी असरदार है।
 
बनाने की विधी: एक बाउल में दो चम्मच दही लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और करीब आधे घन्टे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू की मदद से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें।
 
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप यहां दिए  होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो आपको हेयर एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।