बुधवार, 10 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. rice flour face pack in hindi
Written By WD Feature Desk

चावल के आटे के इस फेस पैक से मिनटों में मिलेगा निखार

चावल के आटे के इस फेस पैक से मिनटों में मिलेगा निखार - rice flour face pack in hindi
Face Packs For Glowing Skin:  निखरी और बेदाग त्वचा हर व्यक्ति की चाहत होती है। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। महंगे-महंगे स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाए कुछ प्राकृतिक तरीकों से निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं।
इसके लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन के लिए चावल का आटा बहुत फायदेमंद होता है। चावल के आटा के इस्तेमाल से चेहरे के पिंपल्स, झाइयों और झुर्रियों जैसी कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है। आज इस लेख में हम आपको ग्लोइंग स्किन के लिए चावल के आटे से फेस पैक बनाने का तरीका बता रहे हैं।
 
चावल का आटा और गुलाब जल
आप चावल के आटे में गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बों, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स को दूर करेगा। साथ ही, त्वचा की रंगत को भी सुधरेगा।
बनाने की विधी:  एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटे में गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।
 
चावल का आटा और एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के अलावा यह चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम करता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चावल के आटे में एलोवेरा जेल मिक्स करके बढ़िया फेक पैक तैयार कर सकते हैं।
बनाने की विधी: एक कटोरी में 1-2 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से चेहरे को वॉश कर लें। आप सप्ताह में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
चावल का आटा और शहद
यह फेस पैक चेहरे के मुंहासों, झुर्रियों और टैनिंग से छुटकारा दिलाएगा। इसके नियमित इस्तेमाल से आप निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं।
बनाने की विधी: एक बाउल में 2 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच कच्चा दूध डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।
 
हालांकि, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।
 
 
 
 
ये भी पढ़ें
गुनगुने पानी में एक चम्मच डालकर ये पी लें, पेट हो जाएगा एकदम साफ