आईब्रो को घना बनाना चाहती हैं? तो ये रहे 5 असरदार उपाय

5 home remedies for making eyebrow dense
आई ब्रो चेहरे का लुक आकर्षक बनाने में अहम भुमिका निभाती है। घनी आई ब्रो जिन्हें चेहरे की बनावट के अनुसार शेप दिया गया हो, तो वे बहुत ही गजब की लगती है लेकिन कम ही लड़कियां ऐसी होती हैं जिनकी आई ब्रो कुदरती तौर पर काली-घनी होती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें आजमाकर आप आई ब्रो को घना बना सकती हैं -
1) थोड़े में नींबू के कुछ टुकड़े डालकर इसे मिक्‍सर में पीस लें। अब इस मिश्रण को रातभर के लिए छोड़ दें, फिर अगली रात से कॉटन की मदद से इसे अपनी आई ब्रो पर लगाएं। ऐसा रोज रात को करें जब तक आपको आई ब्रो में फर्क न दिखने लगें।
ये भी ध्यान रखें कि इसे रात को ही लगाएं, इसे लगाकर धूप में नहीं निकलना है।

2) ऐलोवेरा की पत्‍तियों को छील लें और उसके अंदर के गूदे को निकाल कर आई ब्रो पर लगाएं। ऐसा करने से भी आई ब्रो को जल्दी घना होने में मदद मिलती है।

3) में विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है, जो आई ब्रो के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए दूध को सोने से पहले रूई में भिगोकर आइब्रो और उसके आस पास की जगहों पर लगाएं। इससे आई ब्रो की जड़ों को पोषण मिलेगा और उन्हें बढ़ने में मदद मिलेगी।

4 प्‍याज के रस को आई ब्रो पर लगाने से भी फायदा होता है क्योंकि प्याज में सल्‍फर पाया जाता है, जो कि आईब्रो को दौबारा उगने और घना बनाने में मदद करता है।

5 कैस्‍टर ऑयल से आई ब्रो पर हल्‍के हाथों से 2-3 मिनट के लिये मसाज करें। फिर 30 मिनट के बाद चेहरे को हल्‍के गरम पानी से धोलें। कई लोगों को इस तेल से एलर्जी हो सकती हैं। अगर आपको भी इसे लगाने से जलन हो, तो आप इस नुस्खे को न करें।

 

और भी पढ़ें :