1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. 10 Remedies for Glowing Skin
Written By

Tips for Glowing Skin: चमकती त्वचा के 10 राज आपकी रसोई में छुपे हैं

स्वस्थ और बेदाग खूबसूरत त्वचा की कामना हर किसी के मन में होती है। कई लोग अपनी सुंदरता निखारने के चक्कर में बार-बार पार्लर जाकर चेहरे पर नए-नए प्रयोग करते रहते हैं। आपको बता दें कि स्कीन की ब्यूटी निखारना उतना भी मुश्किल काम नहीं है, जितना कि आप समझते हैं।

हम आपके लिए यहां लेकर आए 10 आसान  ब्यूटी टिप्स संबंधी खास जानकारी, जो आपके रसोई घर में उपलब्ध है तथा कम खर्च में सुंदरता निखारने का इससे अच्छा विकल्प कोई और नहीं हो सकता। 
 
आइए जाने सुंदरता पाने के 10 राज- 
 
1. कच्चा दूध बेहतरीन नेचुरल क्लींजर का कार्य करता है। अत: आप एक कटोरी कच्चा दूध लेकर रूई के फाहे से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। दूध का यह क्लींजर आपके खूबसरती को निखार देगा। 
 
2. कच्चे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने पूरे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। यह उपाय आपके चेहरे को चमकाने का काम करेगा। इसका इस्तेमाल कुछ दिन करने से आपको खुद को फर्क नजर आएगा।
 
3. बेसन और नींबू का फेसमास्क बनाकर हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाएं। इसे बनाने के लिए आपको दो चम्मच बेसन में नींबू की कुछ ही बूंदे मिलाना है तथा इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना हैं। इससे चेहरा तुरंत चमकने लगेगा। 
 
4. चार बादाम को रात में भिगो कर रख दें और सुबह इसे अच्छी तरह से पीस कर बारीक पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच कच्चा दूध मिला का अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए रहने दें। फिर चेहरा धो लें, बादाम और कच्चा दूध का यह प्रयोग त्वचा में निखार लाने के लिए बेहतरीन उपाय है।
 
5. एक चम्मच बेसन लेकर उसमें थोड़ासा कच्चा दूध और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में दो बार जरूर करें। बेसन और कच्चा दूध का यह फेसपैक आपकी स्कीन में निखार लाएगा। 
 
6. कच्चे आलू का रस निकाल कर चेहरे पर लगाएं, सूखने पर धो लें। यह उपाय कुछ ही मिनटों में आपकी त्वचा की रंगत को निखार देगा। और पहले अधिक चेहरा सुंदर लगने लगेगा। 
 
7. टमाटर भी हमारे चेहरे की सुंदरता निखारने का कार्य करता है। यह हमारी त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने तथा भद्दे दिखाई देने वाले मुहांसे को भी कम करता हैं, इसके लिए आपको एक ताजा टमाटर लेकर उसका गूदा निकालना है तथा चेहरे पर उसे मास्क की तरह लगाकर 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोना है। टमाटर का यह प्रयोग आपकी ब्यूटी को चमकदार बनाने का कार्य करेगा। 
 
8. प्रतिदिन चेहरे पर मक्खन लगाकर मालिश करें तथा आधे घंटे बाद गुनगुने गर्म पानी से चेहरा धो लें। आपके चेहरे की त्वचा का रंग साफ होगा तथा स्कीन ग्लो करने लगेगी। 
 
9. अधिकतर लोगों को सर्दियों में त्वचा में सूखापन आ जाता है तथा खुश्की जैसा महसूस होता है। अत: इसके लिए आप अपने रसोई घर में मौजूद थोड़ासा मूंगफली का तेल लेकर उसमें कच्चा दूध तथा गुलाब जल मिक्स करके अच्छे से मालिश करें। करीबन 15-20 मिनट बाद नहा लें, स्नान करते समय साबुन का प्रयोग ना करें। इस उपाय से आपकी त्वचा का सूखापन जाता रहेगा।
 
10. दो बड़े चम्मच मक्खन लेकर उसमें जैतून का तेल मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें और करीब 15 मिनट तक रहने दें। यह पेस्ट आपके चेहरे की चमक को दुगुनी कर सकता है।

Beauty Hacks

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें
Tips for Weight Loss: वजन होगा तेजी से कम, फॉलो करें ये डाइट टिप्स