How to wash your car at home : चमचमाती कार के लिए ये 8 बातें काम की हैं

Car Cleaning Tips
Car Cleaning Tips

कार की सफाई काफी बोरिंग और थका देने वाला काम होता है। साथ ही कई बार इतना कर लेने के बाद भी समझ नहीं आता है कि वर्कशॉप की तरह अच्छी सफाई और चमक कैसे लाई जाए। इतना ही नहीं, इसके लिए इस्तेमाल होने वाला सामान भी काफी महंगा होता है। इसलिए हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे नायाब तरीके, जो न केवल आपकी कार को नए जैसा बना देंगे, बल्कि इस काम में आपकी जेब भी हल्की नहीं होगी।
कार की चमक बढ़ाते हैं हेयर कंडीशनर

अपनी कार को धोते समय हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। आप पाएंगे, कि कार बिल्कुल ऐसी चमक उठेगी, जैसे कि नए-नए में उसका वैक्स लुक दिखता है। इतना ही नहीं, उसकी सतह पर पानी भी नहीं टिकेगा यानि कि रिपल रेन सर्फेस।

कोला हटाएं गंदगी और डस्ट

जब कभी लंबी दूरी में गाड़ी इस्तेमाल होती है तो उसकी विंड शील्ड्स को साफ करने में काफी मेहनत करना पड़ती है। साथ ही गाड़ी पर डस्ट के कारण लकीरें, धारियां और दाग-धब्बे आ जाते है। इसे साफ करने के लिए आसान तरीका है कि इन पर सॉफ्ट डिंक्र कोला डाल दिया जाए।
ऐसा करते समय बस ये ध्यान रखें, कि हुड प्वाइंट को सुरक्षित रखने के लिए विंड शील्ड के नीचे एक मोटा कपड़ा या तौलिया लगा दें। कोला में उठनेवाले बुलबुलों से जमी हुई डस्ट या मिट्टी की पर्त साफ हो जाएगी। बस अंत में कोला डालने के बाद उसे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें अन्यथा बाद में उसकी चिपचिपाहट से गाड़ी पर फिर डस्ट या गंदगी चिपक सकती है।

विंडो क्लीनर से चमकाएं हेडलाइट्स
अपनी गाड़ी की हेडलाइट्स की पॉलिश के लिए विंडो क्लीनर का इस्तेमाल करें और पुराने लेकिन नरम मोजे से थोड़ा रगड़कर साफ करें। फिर देखिए, हेडलाइट्स कैसे चमक उठेंगी। आप चाहें, तो हेडलाइट्स या गाड़ी के शीशे चमकाने में बेबी वाइप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अमोनिया से पाएं चमचमाती विंडोशील्ड्स और विंडो ग्लास

एक चौथाई गैलन पानी में एक चौथाई घर के कामों में इस्तेमाल होने वाला अमोनिया मिलाकर मिश्रण को एक टाइट ढक्कन वाली प्लास्टिक की बोतल में भरकर कार में रख लें। जब भी कार की विंडशील्ड्स और विंडोज गंदी हों, तो बस इस घोल को गंदगी पर डालें और स्पंज से साफ करें। इसके बाद एक नरम कपड़े या पेपर टॉवल से सुखा लें।
वोदका से करें, गाड़ी के कांच साफ

जब आपके विंडशील्ड वाशर रेसर्वेयर में लिक्विड खत्म हो जाता है, तो आप इसे वोदका यानि शराब से खुद ही बना सकते है। एक ढक्कन वाले जग में 4 कप पानी और 2 चम्मच तरल डिटर्जेंट के साथ 3 कप वोदका (जो सबसे सस्ती आपको मिल जाए) को मिला ले। जग को बंद कर उसे अच्छी तरह हिला लें और ज़रूरत के हिसाब से रेसर्वेयर में भर लें।

बेकिंग-सोडा कार क्लीनर
एक गैलन साइज का बर्तन लेकर उसमें एक चौथाई तक बेकिंग-सोडा डालें, इसमें एक चौथाई कप डिशवाशिंग लिक्विड और बर्तन को पूरा ऊपर तक पानी से भर लें। एक प्लास्टिक की बोतल में इस मिश्रण को डालें और अच्छी तरह मिला लें। जब भी कार को धोना हो, इस बोतल को हिलाएं और इसमें से मिश्रण 1 कप निकालें और 2 गैलन पानी के स्तर वाली बाल्टी में निकाल लें। अब इस बाल्टी को ऊपर तक हल्के गर्म पानी से भर लें और पानी को अच्छी तरह हिला लें। आपकी गाड़ी की सफाई के लिए घर का सस्ता और अच्छी क्लीनिंग सॉल्यूशन तैयार है।
चिपचिपी गंदगी साफ करना है आसान

कई बार ग्रामीण इलाकों में गाड़ी चलाने पर गाड़ी से निचले हिस्से में तेल और मिट्टी के कारण चिपचिपी गंदगी और मैल की कई पर्तें चिपक जाती हैं। इसे साफ करने के लिए विंडशील्ड पर टार्टर की क्रीम छिड़के और इसके बाद उस पर गिलास भर-भर कर साबुन का पानी डालें और अंत में पानी से अच्छी तरह साफ कर लें और सुखा लें।

कीचड़ और जंग से हो सुरक्षा, चमक भी रहे बरकरार
एक कप कैरोसीन को तीन गैलन पानी के साथ बाल्टी में डालें और इस मिश्रण में स्पंज भिगोकर कार की सफाई करें। इससे पहले आपको कार पानी से भिगोना या साफ करना जरुरी नहीं है। कैरोसीन के सॉल्यूशन से गाड़ी साफ करने पर बारिश में कीचड़ या जंग लगने से गाड़ी खराब नहीं होगी।


और भी पढ़ें :