winter season recipe : विंटर सीजन की सबसे स्पेशल डिश 'गाजर का हलवा', सरल विधि और फायदे

Gajar Halwa
Traditional Indian Pudding गाजर स्वाद में मीठी होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। विंटर सीजन में लाल और मीठी गाजर (halwa recipe) देखते ही तुरंत हलवे की याद आती है। जानिए कैसे बनाएं गाजर का स्वादिष्‍ट हलवा और 5 फायदे- Gajar Ka Halwan Health Benefits

सामग्री : Ingredients for Delicious Gajar Halwa

1 किलो फ्रेश गाजर (साफ पानी से धुली और कद्दूकस की हुई), 200 ग्राम खोया, 500 ग्राम दूध, 2 चम्मच घी, 1/4 कटोरी मेवा कतरन, कुछेक केसर लच्छे, 1/2 चम्मच पिसी इलायची। Carrot halwa recipe

How to make Gajar Halwa-विधि :

एक बड़े पैन में दूध और कद्दूकस की हुई गाजर को धीमी आंच पर उबालने रख दें। उबाल आने के बाद केसर डाले दें। पूरा दूध ओटने तक इसे उबलने दें। अब मावा डाल दें और तब तक पकाए, जब तक पूरी तरह सूखकर एकजैसा मिश्रण न बन जाए। अब घी डाल दें और थोड़ी देर तक पकने दें। अब ऊपर से मेवे की कतरन बुरकाएं और गरमा-गरम गाजर का हलवा पेश करें।

फायदे- 5 Health Benefits

1. गाजर में मौजूद पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम ब्लड शुगर को सामान्य रखने तथा डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में फायदेमंद है।

2. गाजर में केरोटेनोइड नामक एक खास तत्व होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन और स्तन कैंसर से लड़ने में बहुत कारगर माना गया है।

3. गाजर के सेवन से शरीर के इम्यून सिस्टम को ताकत मिलती है।

4. गाजर का सेवन प्रोटीन बढ़ाने, कैल्शियम और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

5. गाजर में मौजूद विटामिन 'सी' जहां घावों को ठीक करता हैं, वहीं मसूडों को भी स्वस्थ रखने में लाभदायी है।






और भी पढ़ें :