सर्दी में दिनों में ट्राय करें यह खास तरह की मिठाई, सेहत को मिलेंगे यह फायदे

Winter Recipe

(Anjeer) एक मधुर फल होने के साथ ही इसका सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदे देता है। अगर आप मधुमेह रोग से पीड़ित हैं तो आप इसका सेवन कर सकते है। घर पर ही यह मिठाई बनाकर आप ठंड के मौसम में सेवन कर सकते हैं। आइए जानें कैसे बनाएं ? How To Make Barfi


अंजीर-डेट्‍स बर्फी Burfi recipe

सामग्री :
1 लीटर दूध, 150 ग्राम अंजीर, 150 ग्राम गुठली निकले हुए पिंडखजूर, 2 चम्मच देसी घी, 1/2 कप मेवे की कतरन, 1 चम्मच इलायची पाउडर, कुछेक केसर के लच्छे।

विधि :
मिठाई बनाने से कुछ देर पूर्व अंजीर को धोकर, साफ करके खजूर और थोड़े से दूध में भिगोकर रख दें। 15-20 मिनट के पश्चात इस सामग्री को मिक्सर में महीन पीस लें। अब बाकी बचे दूध को उबलने रख दें, जब दूध का मावा बनने लगे तब इसमें घी और पिसा हुआ मिश्रण डालकर अच्छी तरह चलाते रहे।

अब इलायची पाउडर और केसर और मेवे की कतरन मिला दें और अच्छीतरह एकसार कर लें। जब यह मिश्रण जमने लायक हो जाए, तब एक थाली में घी का हाथ लगाकर इसे जमा दें। ठंडा होने पर चौकोर आकार में इसकी बर्फी काट लें। अब डिब्बे में अलग-अलग जमा दें अथवा परिवारजनों सर्व करें। ठंड के दिनों में खास तौर पर तैयार की गई यह मिठाई निश्चित रूप से सभी को पसंद आएगी। तो फिर देर किस बात की, आप भी बनाएं और इस खास स्वीट्‍स का आनंद उठाएं।

नोट: आप चाहे तो काटने से पूर्व इसके ऊपर से चांदी का वर्क लगा सकती है।

जानिए फायदे- Health Benefits

- मधुमेह रोग में अंजीर का सेवन विशेष लाभकारी होता है। अत: यह मिठाई आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

- पिंडखजूर के सेवन से जहां अच्छी नींद आती हैं, वहीं इसमें मौजून कार्बोहाइड्रेट्स, विटमिन बी-6, प्रोटीन और आयरन जैसी बहुत सारी खूबियां होने के कारण भी आप इस मिठाई का सेवन कर सकते हैं।

- अगर आप क्षय रोग अथवा टी.बी. के रोग से परेशान हैं तो बढ़ते कफ रोकने के लिए इस मिठाई का सेवन फायदेमंद रहेगा।

- पेट या खराब पाचन के कारण बुखार-सा महसूस हो रहा है तो आपके लिए अंजीर का सेवन हितकर रहगा।

- दमे या अस्थमा रोगी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

- अंजीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज जैसे खनिज और एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर भी भरपूर मात्रा होती है, जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद उपयोगी होती हैं।




और भी पढ़ें :