सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. पहाड़ों की गोद में
  4. Places To Visit in Winter
Written By WD Feature Desk
Last Updated : मंगलवार, 23 जनवरी 2024 (12:33 IST)

ठंड में घूमने लायक 6 खास जगहें

Lakshadweep Beach
Thand me ghumne ki jagah: अक्सर लोग दिसंबर, जनवरी या फरवरी की ठंड में घूमने जाते हैं। भारत में यूं तो सर्दियों में घूमने कई खूबसूरत सैंकड़ों जगहें हैं, लेकिन अब यह तय करना होगा कि आपको ठंडी जगह अच्छी लगती है या कि गर्म। तो आओ जानते हैं दोनों ही तरह की जगहों के के बारे में जानकारी। यानी यदि आप ठंड में ठंडी जगह घूमना चाहते हैं तो 2 खास जगहे हैं और गर्म जगह घूमना चाहते हैं तो वह भी 2 खास जगहें आपके लिए बेस्ट है।
 
1. जैसलमेर : ठंड में राजस्थान की सैर करना बहुत ही अच्छा रहेगा। राजस्थान में जैसलमेर और बाड़मेर का दौरा करना चाहिए। बाड़मेर राजस्थान में स्थित एक छोटा किंतु रंगों से भरपूर शहर है, लेकिन इसको देखना राजस्थान को देखना है। दूसरी ओर अनुपम वास्तुशिल्प, मधुर लोक संगीत, विपुल सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक विरासत को अपने में संजोए हुए जैसलमेर स्वर्ण नगरी के रूप में विख्यात है। यदि आप झीलों का मजा लेना चाहते हैं तो उदयपुर जा सकते हैं।
 
2. चित्तौड़गढ़ : चित्तौड़गढ़ वीरता, त्याग और बहादूरी की कहानी कहने वाला शहर है। मेवाड़ के तत्कालीन राज्य की राजधानी चित्तौड़गढ़ किलों, गढ़ों, खंडहरों और सदाबहार कहानियों से भरा हुआ है। चित्तौड़गढ़ अपने सबसे खास आकर्षण चित्तौड़गढ़ किले के लिए दुनिया भर में मशहूर है, जो कि एक पहाड़ी पर बना एक विशाल किला है और लगभग 700 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है।
 
3. मसूरी : ठंड में आप ठंडी जगह घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो उत्तराखंड के मसूरी हिल स्टेशन जाएं। यह देहरादून से 35 किलोमीटर और दिल्ली-एनसीआर से लगभग 250 किलोमीटर दूर है। इसे पहाड़ों की रानी कहा जाता है जो गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी है। मसूरी के एक ओर से गंगा नजर आती है तो दूसरी ओर से यमुना नदी। गर्मी के मौसम में दिन के समय हल्की गर्मी जरूर हो सकती है लेकिन यहां की मदमस्त कर देने वाली सुबह और शाम किसी को भी लुभा सकती है। यहां किसी भी समय बारिश का मौसम बन जाता है। यूं तो पूरे साल यहां का मौसम सुहाना रहता है लेकिन अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच आने वालों को और भी अच्छा मौसम मिलता है। इसके अलावा आप चाहते हो तो धर्मशाला भी जा सकते हो। 
 
4. रोहडू : रोहडू में चांशल रेंज, सुनपुरी हिल्स, हटकोटी और पब्बर घाटी के सौंदर्य और मौसम का आनंद ले सकते हैं। चांशल रेंज में जहां रोमांच का अनुभव होगा वहीं सुनपुरी हिल्स में हरियाली और ठंडी हवा का महसूस करके आप का मन सुकून से भर जाएगा। हटकोटी में जहां आपको पौराणिक धार्मिक स्थल और सुंदर गांव के दर्शन होंगे वहीं पब्बर घाटी में नदी और घाटी से आपका मन भाव-विभोर हो जाएगा। आप शिमला से रोहडू के लिए सड़कमार्ग से जा सकते हैं। यह शिमला जिले का ही एक सुंदर क्षेत्र है। शिमला से यह करीब 110 किलोमीटर दूर है जहां पर आप बस के द्वारा भी जा सकते हैं। 
 
5. गोवा : दिसंबर या जनवरी के माह में गोवा में बहुत ही शानदार माहौल रहता है। यदि आप समुद्र को देखना और उसके किनारे घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो गोवा जरूर जाएं। गोआ में मीरामार, कालांगुट तट, पोलोलेम तट, बागा तट, मोवोर, केवेलोसिम तट, जुआरी नदी पर डोना पाऊला तट, अंजुना तट, आराम बोल तट, वागाटोर तट, चापोरा तट, मोजोर्डा तट, सिंकेरियन, वरका तट, कोलवा तट, बेनाउलिम तट, बोगमोलो तट, पालोलेम तट, हरमल तट आदि कई सुंदर और रोमांचक तट हैं। वहां मांडवी, चापोरा, जुआरी, साल, तालपोना और तीराकोल नामक छ: नदियां बहती हैं।
 
6. लक्ष्यद्वीप : यदि आप सर्दी में टापू का मजा लेना चाहते हैं तो भारत में लक्ष्यद्वीप के अलावा भी कई स्थान है। जैसे अंदमान निकोबार, दमण दीप, पुडुचेरी आदि। सभी के चारों और समुद्र है और एक से एक शानदार बीच हैं। हालांकि इन सभी में आप लक्ष्यद्वीप का चयन कर सकते हैं।