गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. weight loss tips
Written By

Tips for Weight Loss: वजन होगा तेजी से कम, फॉलो करें ये डाइट टिप्स

weight loss
आजकल बढ़ते वजन से परेशान युवाओं को स्लिम और फिट दिखने की चाह बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि ऐसी डाइट लेने से जिसमें प्रोटीन और आयरन हो, जो कि वजन घटाने में मददगार हो ऐसी खाने-पीने की चीजों को अपने फूड में शामिल करना चाहिए, लेकिन अधिकतर लोग नहीं जानते हैं कि वजन कम करने के लिए पोटेशियम को भी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है, उसमें ट्रेस मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है।

यह जरूरी पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक पहुंचाता है तथा पोटेशियम भी तेजी से वजन घटाने में हमारी मदद करता है। तो आइए यहां जानते हैं वे 5 चीजें जो तेजी से वजन घटाने में आपके लिए मददगार होंगी। 
 
1. वजन घटाने की चाह रखने वाले लोगों को पालक का सेवन रोज करना चाहिए। पालक पोषक तत्वों से भरपूर है, शरीर को जरूरी पोषक तत्व अधिकतम पालक से मिलते हैं। इसका सेवन करने से आंखें स्वस्थ रहती है। अत: इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। 
 
2. शकरकंद को विटामिन ए का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, कैल्शियम, विटामिन बी-6 मौजूद होता है, जो कि आपको अपने डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।
 
3. सबसे अधिक पोटेशियम केले में पाया जाता है। जो वजन घटाने और वजन बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इसमें उचित मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है। अत: इसका सेवन आपको लाभकारी हो सकता है। 
 
4. खान-पान की चॉईस बदलते वक्त में काफी चेंज होती चा रही हैं, अत: ऐसे में स्वाद के लिहाज से राजमा अब काफी पसंद किया जा रहा है। लेकिन आप लोग ये नहीं जानते हैं कि राजमा पोटेशियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जो तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। पोटेशियम के अलावा आयरन, कॉपर, फोलेट, मैंगनीज भी राजमा में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
 
 
5. नारियल पानी शुद्ध प्राकृतिक पेय है, यह कई बीमारियों का उपचार करने में कारगर है। इसमें पोटेशियम के अलावा मैंगनीज, कैल्शियम, सोडियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है। इसका सेवन करने से वजन कम करने के साथ आपके शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है। 

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।