Expert Advice : इन आसान टिप्स को अपनाकर बढ़ते वजन को करें कंट्रोल

Last Updated: शनिवार, 21 नवंबर 2020 (16:57 IST)
फेस्टिव सीजन के खत्म होने के बाद लोगों को अब फिटनेस की चिंता सताने लगी है। त्योहारों के वक्त खूब मिठाइयों और तरह-तरह के पकवान का सेवन करने के बाद अब समय आ चुका है। अपनी सेहत और अपनी फिटनेस के बारे में सोचने का।
अगर आप भी अपने वजन को कम कर फिट और स्वस्थ होना चाहते है, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं एक्सपर्ट एड्वाइस, जो आपको फेस्टिव सीजन के बाद बढ़ते वजन को कम करने के लिए ऐसे टिप्स बता रहे हैं। जिन्हें फॉलो कर आप बिलकुल पहले की तरह फिट हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं क्या कहते है एक्सपर्ट योगाचार्य राजू सोनी दीपक।
योगाचार्य राजू सोनी दीपक
व्यायाम (योग, प्राणायाम)

बढ़ते वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको नियमित अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए। शरीर का भार पेट में जमी चर्बी से बढ़ता है। पेट के पाचन को बढ़ाकर हम पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं, वहीं प्राणायाम के नियमित अभ्यास से आप प्राणवायु को संतुलित कर अपने मन को शांत रख सकते हैं।

वजन कम करने के लिए आपको नौकासन, त्रिकोणासन, कपालभांति, प्राणायाम व अनुलोम-विलोम का नियमित अभ्यास करना चाहिए, वहीं आपकी डाइट आपको फिट रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। फेस्टिव सीजन में आपने बहुत अधिक मिठाइयों और तेल से बनी चीजों का अत्यधिक सेवन कर लिया है। अब वक्त है वापस अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का और खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सही और संतुलित डाइट लेने का। इसके लिए आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।
सूर्य नमस्कार का नियमित अभ्यास करें। इसके नियमित अभ्यास से आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते है, इसके साथ ही पेट की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं उससे पाचन शक्ति बढ़ती है। आलस्य को दूर भगाता है, दिमाग को ठंडा रखता है।

डाइट में इन बातों का ख्याल रखें..

सुबह के नाश्ते में जूस को शामिल करें, वहीं ड्राई फ्रूट्स को रातभर भिगोकर इसका सुबह-सुबह सेवन करें।
अब बारी आती है आपके दोपहर के खाने की तो इसके लिए आप इस बात का ख्याल रखें कि दोपहर का खाना आप हल्का लें। ख्याल रखें कि आपका भोजन फाइबरयुक्त हो और आसानी से पच जाए। दोपहर के भोजन में आप छाछ जरूर पीएं। आप 1 गिलास छाछ में सिंका हुआ जीरा, अजवाइन व काला नमक डालें और फिर छाछ का सेवन करें।

इसी प्रकार आपको रात का भोजन भी लाइट ही रखना है। आप रात के खाने में दलिया, खिचड़ी, दूध-रोटी आदि ले सकते हैं। ख्याल रखें कि आपको अपना रात का भोजन जल्दी करना करना है। आप शाम को 7 से 8 के बीच अपना रात का भोजन खत्म कर लें। इसके बाद कम से कम 1 घंटे बाद हजार कदम या आधा घंटा टहल लें ताकि आपका खाना अच्छी तरह से पच जाए। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने न जाएं।
विटामिन सी युक्त चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। आप जूस का सेवन करें। इसके अलावा आप अपने आहार में भी विटामिन सी को शामिल करें।





और भी पढ़ें :