1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. यूँ रहें स्वस्थ
  4. Obesity and Fruits
Written By

यह 6 असरकारी फल, मोटापे को शर्तिया करेंगे कम

स्वस्थ और आकर्षक शरीर कौन नहीं चाहता, लेकिन इस आकर्षण में एक चीज हमेशा बाधक बन जाती है, वह है मोटापा। अगर आप भी इस मोटापे से परेशान हैं, तो हम बता रहे हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में, जो आपका मोटापा कम कर सकते हैं। जी हां, यह फल आपको पतला करने में आपकी भरपूर मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं इन फलों के बारे में -
अनानास - मोटापा कम करने के मामले में अनानास सबसे प्रभावकारी फल है। इसमें मौजूद ब्रोमोलेन एंजाइम आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने के साथ ही, वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनानास के प्रतिदिन सेवन से आप अपने-आप अपने वजन में फर्क महसूस करते हैं।
 
सेब - पतला होने के लिए जब आप डाइट चार्ट फॉलो करते हैं, तो डॉक्टर्स भी प्रतिदिन एक सेव खाने की सलाह देते हैं। इसमें हाई-डायट्री फाइबर फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवेनॉयड्स,बीटा कैरोटीन औ पेक्टिन आदि मौजूद होते हैं, जो तेजी से वजन कम करने में सहायक होते हैं।
 
काले अंगूर-  मोटापा कम करने के लिए काले अंगूर का सेवन एक अच्छा विकल्प है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और डायट्री फाइबर मौजूद हैं, जो  वजन कम करने में आपकी सहायता करते हैं ।
संतरा - विटामिन सी से भरपूर संतरा आपके वजन को नियंत्रित करता है।अपने दिन की शुरूआत संतरे के रस के साथ करना आपके स्वस्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।
 
नाशपाती - नाशपाती में भी विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा यह आंखों व त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

 
तरबूज - तरबूज एक ऐसा फल है, जिसमें 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसे खाने पर आपका पेट भी जल्दी भर जाता है, और शरीर में पानी की आपूर्ति भी होती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। अत: तरबूज का ज्यादा से ज्यादा सेवन वजन कम करने में सहायक होता है।
ये भी पढ़ें
पारंपरिक भारतीय मिठाई मालपुआ बनाने की सरल विधि