वजन कंट्रोल के लि‍ए मत करना कीटो डाइट, जा‍निए इसके 5 नुकसान जो चौंका देंगे आपको


बॉडी को फिट और फिगर को हिट रखने के लिए सेलिब्रिटीज़ एक्सरसाइज के साथ अलग-अलग तरह की डाइट फॉलो करते हैं। कभी वेगन तो कभी जीरो डाइट, लेकिन इस समय बॉलीवुड में फॉलो करने का ट्रेंड चल पड़ा है, तभी तो पहले जान्हवी कपूर और अर्जुन कपूर और हुमा कुरैशी के के बाद अब करण जौहर भी अपना रहे हैं कीटो डाइट।
डाइट और विशेषज्ञों के साथ-साथ जिम जाने वाले लोग कीटो डाइट के बारे में अच्छी तरह जानते होंगे। तेजी से वजन घटाने के लिए जिमिंग के साथ आजकल कीटो डाइट को अपनाया जा रहा है, जो कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक फैट पर आधारित है।

चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये कीटो डाइट है क्या...। दरअसल इस डाइट में आपको रिफाइन्ड चीजों को न कहना होगा। मैदा, अनाज, मल्टीग्रेन आटा, चावल,रेशेदार फलियां, ओट्स, पूरी तरह से छोड़ना होगा और
गुड़, शकर, खजूर, शहद और काफी सारे फलों से भी आपको नाता तोड़ना होगा।

सब्जियों में नैचुरल शुगर या स्टार्च युक्त मूली, शकरकंद, गाजर, चुकंदर और आलू का सेवन भी बंद करना पड़ेगा। इसमें रिफाइन्ड ऑयल की जगह घी, मक्खन, नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ले‍किन कीटो डायइट फॉलो करने के कुछ भी हो सकते हैं -

1 कीटो डाइट का एक दुष्परिणाम यह है कि इसके साथ आपको पर्याप्त फाइबर और पोषक तत्व नहीं मिल पाते और कार्बोहाइड्रेट भी कम लिया जाता है, जिसका सीधा प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्या, खास तौर से कब्ज का सामना करना पड़ सकता है।

2 इस डाइट को जब आप शुरु करते हैं, शरीर को इसकी आदत नहीं होती, अत: सुस्ती और थकान का अनुभव होना आम बात है। कुछ समय बाद जब आपका शरीर इसका आदी होता है, तब आप सामान्य अनुभव करते हैं।
3 इससे आपको शरीर की मांसपेशियों में अकड़न, खिंचाव और थकान जैसी समस्या हो सकती है, जिसका प्रमुख कारण इलेक्ट्रोलाइट में गड़बड़ी होना है। कार्बोहाइड्रेट की कमी से यह समस्या हो सकती है।

4 कीटो डाइट में आपको भूख कम लगती है विभिन्न पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। कई मामलों में कीटो डाइट के चलते शरीर में विटामिन्स की कमी सामने आती है।
5 सिरदर्द, जी मचलाना, भारीपन लगना या उल्टी जैसा मन होना कीटो डाइट के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए इन नुकसानों को जानने के बाद ही कीटो डाइट अपनाने का निर्णय लें।

 

और भी पढ़ें :