Winter Care tips : इन 6 लिक्विड डाइट से करें अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल, जरूर जानिए

सर्दियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। जरा सी लापरवाही सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। सर्दियों में प्रतिरोधक क्षमता में कमी से आप आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। वहीं इस मौसम में बढ़ता वजन भी काफी परेशान करता है। इन सब परेशानियों से राहत पाने के लिए हम आपको इस लेख में ऐसे 6 लिक्विड डाइट के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप इन सब समस्या से छुटकारा पा सकते हैं आइए जानें

1 गर्म पानी - सबसे आसान और सुलभ तरीका है गर्म पानी पीना, जो गर्म होने पर कीटाणु रहित भी होता है पाचन व इम्यून पावर को दुरुस्त करता है, जिसे आप बीमारियों से बच सकते हैं।

2 चाय - ग्रीन टी हो, ब्लैक टी या फिर अदरक और दालचीनी वाली गर्म चाय, आपको सर्द मौसम में बीमार पड़ने से जरूर बचा सकती हैं, इसलिए इनका सेवन करने से परहेज न करें।

3 सूप - सूप हमेशा से ही हेल्थ के लिए एक बेहतरीन विकल्प रहा है, इसलिए आप बेझिझक अपनी पसंद के गर्मागर्म सूप का सेवन करें, और सर्दियों में स्वस्थ रहें।
4 दालचीनी का पानी - दालचीनी को पानी के साथ उबालकर तैयार किए गए पानी का उपयोग मौसम की आपको बीमारियों से बचाता है, तो यह एक अच्छा विकल्प है।

5 तुलसी का काढ़ा - इस मौसम में
तुलसी का काढ़ा आपको बीमार पड़ने से बचा सकता है। आप चाहें तो इसमें गुड़, अदरक या लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मात्रा कम ही रखें।

6 जीरे का पान- बढ़ते वजन से परेशान है, तो आप अपनी डाइट में जीरे का पानी शामिल कर सकते है। ये आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।



और भी पढ़ें :