गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Health Care
Written By

Health Care : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है संतरे के छिलके, जानिए लाभ

Health Care : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है संतरे के छिलके, जानिए लाभ - Health Care
फल तो हमारी सेहत के लिए पोष्टिक होते ही है, साथ ही उनके छिलके भी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है। जी हां आपने संतरे के छिलको का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए तो खूब किया होगा है, लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते है आइए जानते हैं इनके फायदे
 
1 स्वाद में कड़वा लगने वाला संतरे का छिलका आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है, जो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या कर बेहतरीन समाधान है।
 
2 संतरे का छिलका अनुत्तेजक और सूक्ष्मजीव विरोधी तत्वों से भरपूर होता है, जो एसि‍डि‍टी, हार्टबर्न, मतली, उल्टी आने जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।
 
3 संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉइड्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं, साथ ही लिवर को स्वस्थ रखकर उसके बेहतर क्रियान्वयन में भी सहायक होते हैं।
 
4  बेशक संतरे का छिलका भी विटामिन सी से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, और यही विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।
 
5 अगर आपकी त्वचा पर कहीं भी ब्लैकहेड्स हो रहे हैं, तो संतरे  का छिलका उन्हें हटाकर आपकी त्वचा को साफ, बेदाग और चमकदार बनाने का काम करता है। मृत त्वचा को हटाने में संतरे के सूखे छिलकों का स्क्रब भी बेहतरीन होगा।
 
ये भी पढ़ें
Health Tips : जानिए हर्निया से बचने के घरेलू उपाय