6 खतरनाक आदतें जो बि‍गाड़ देंगी आपकी सेहत

कुछ आदतें बहुत खराब होती हैं। उतनी ही जितनी धुम्रपान करने की आदतें। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जो जिन्‍हें आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए।
सोडा पीना
कार्बोनेटेड ड्रिंक जिसे सोडा या शीतल पेय के रूप में जाना जाता है में बड़ी मात्रा में हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है। यह मोटापा, डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर और दूसरी कई बीमारियों का जनक है। रोजाना महज एक सोडा कैन पीने से एक साल में 7 किलो वजन बढ़ सकता है। साथ ही इतनी छोटी खुराक भी डायबिटीज के खतरे को 85 प्रतिशत तक बढ़ा देती है।

ज्यादा सोना या बहुत कम सोना
जब नींद की बात आती है, तो इसकी पर्याप्त मात्रा 7 से 9 घंटे के बीच होती है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि हर रात 6 घंटे से कम या 10 घंटे से ज्यादा सोने से दिल के रोग, मधुमेह, मोटापा, डिप्रेशन हो सकता है।

देर तक बैठने की आदत
यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो कार्यालय में आठ घंटे के बाद, एक शो देखकर आराम करने के लिए घर जाते हैं, तो आपका जीवन बहुत खतरे में हो सकता है। आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जो दिन में 11 घंटे से अधिक बैठते हैं, उनमें तीन साल की अवधि में मरने का 40% अधिक जोखिम होता है। इतना ही नहीं लंबे समय तक इस स्थिति में रहें तो मधुमेह, कैंसर, हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं।

ज्यादा कॉफी पीना
एक ताज़ी कॉफी आपको तरोताजा रख सकती है, लेकिन एक दिन में चार कप से अधिक पीने से आपकी मृत्यु की संभावना 56 प्रतिशत बढ़ सकती है। 1979 और 1998 के बीच किए गए शोध में 40 हजार लोगों पर अध्ययन किया गया और यह नतीजा निकाला है।

खराब डाइट
फास्ट फूड, पैकेज्‍ड फूड, अल्कोहल, ड्रग्स और तम्बाकू के रूप में खराब है। तंबाकू के विपरीत, यह केवल कुछ लोगों को प्रभावित करता है, खराब आहार अपने आप में एक बीमारी है, इसे तुरंत सुधारा जाना चाहिए।

पैरों पर पैर चढ़ाकर बैठना
अपने पैरों को पार करने की हैबिट से नुकसान पहुंच सकता है और रक्त के थक्के का कारण बन सकता है।



और भी पढ़ें :