Fitness Tips : घर के कामों से होता है शरीर का व्यायाम, क्या है सच? जानिए Expert Advice

नेहा रेड्डी|


इस वक्त देश की स्थिति को देखते हुए हम सभी अपने-अपने घरों में बंद हैं। के दौरान घर में रहने के साथ ही हम अपने परिवार के साथ एक अच्छा समय भी बिता रहे हैं, खुद की देखभाल भी कर रहे हैं। लेकिन इसी के साथ जरूरी है खुद को स्वस्थ रखना भी जिसके लिए शरीर का व्यायाम करना बेहद जरूरी है।

लेकिन हम में से ऐसे कई लोग हैं जिनको यह लगता है कि अगर हम अपने घर का काम कर रहे हैं तो ये हमारी फिटनेस के लिए काफी है और इससे अधिक हमें करने की जरूरत नहीं है। वहीं आपने ऐसा अधिकतर लोगों से सुना भी जरूर होगा कि घर का काम कर लिया तो यह शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए काफी है। आखिर कितनी सच्चाई है इन सब बातों में?

घर के कामों से क्या वाकई में फिट रहा जा सकता है? क्या सच में घर के कामों से होता है शरीर का व्यायाम? इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हमने बात की फिटनेस एक्सपर्ट से और उन्हीं से जाना कि फिटनेस के लिए घर का काम करना क्या वाकई में काफी है?
आइए जानते हैं एक्सपर्ट की सलाह...

फिटनेस एक्सपर्ट अंकुर सिंह के अनुसार

यह कहना सही नहीं होगा कि घर का काम करने से व्यायाम पूरा होता है और यह आपको फिट रखने के लिए काफी है। घर के काम करने के साथ-साथ आपको फिट रहने के लिए खुद के लिए आधे घंटे का समय अपनी फिटनेस के लिए निकालना बहुत जरूरी है।

वे आगे कहते हैं कि इस वक्त लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए हम सभी अपने-अपने घरों में हैं और ऐसे समय में खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना बेहद जरूरी हो जाता है जिसके लिए सिर्फ घर के कामों का ही सहारा नहीं लिया जा सकता। इसके लिए आपको आधे घंटे तक योग और प्राणायाम का सहारा लेना ही होगा, इसी के साथ लिक्विड डाइट और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना जरूरी है। इस बात को आप अपने मन से निकाल दें कि सिर्फ घर के कामों से ही फिट रहा जा सकता है।
यह न सोचें कि इस वक्त जिम में जाकर तो एक्सरसाइज हो नहीं हो रही है तो घर में क्या कर सकते हैं? यह जरूरी नहीं कि व्यायाम सिर्फ जिम में ही जाकर किया जाए, बल्कि आप अपने घर पर भी आधे घंटे का समय निकालकर योग, प्राणायाम के साथ-साथ प्लैंक, पुशअप, जम्पिंग जैक्स, सिट-अप कर सकते हैं। ये आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

इसी के साथ ही रोज प्राणायाम करें व मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें ताकि आप शरीर और मस्तिष्क दोनों से स्वस्थ रह सकें।



और भी पढ़ें :