Tips For Tanning : त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए खास उपाय

सिर्फ तेज धूप में निकलने से ही नहीं होती, बल्कि गैस या चूल्हे सामने खड़े होकर काम करने और त्वचा के ज्यादा गर्माहट के संपर्क में होने से भी होती है। ठंड के दिनों की सुहावनी धूप भी आपकी त्वचा को काला कर सकती है...जानिए इसके लिए 5 खास प्रभावशाली उपाय..
1 नींबू - एसिटिक होने के कारण यह त्वचा के ऊपर छाई झुलसन को समाप्त करने में मदद करता है। इसके साथ हल्दी व खाने का सोडा मिलाकर त्वचा पर मसाज करें, और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में टैनिंग समाप्त हो जाएगी।

2 बेसन - घर पर बना हुआ दही, हल्दी और बेसन का पैक लगाकर त्वचा पर सूखने तक रहने दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने या ठंडे पानी से धो लें। नियमित इसका प्रयोग करने पर टेनिंग जल्द ही चली जाएगी।
3 टमाटर - टमाटर के रस की मसाज करने पर भी त्वचा से टैनिंग हटाई जा सकती है। आप चाहें तो इसे बेसन, दही और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं या फिर सीधे मसाज करें, यह फायदेमंद साबित होगा।

4 चंदन - चंदन की लकड़ी को घिसकर पतला पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा पर तब तक लगाए रखें, जब तक यह सूख न जाए। जब यह सूख जाए तो इसे गीले कपड़े से रगड़ते हुए साफ करें।

5 एलोवेरा - त्वचा पर नियंमित रूप से एलोवेरा के गूदे से मसाज करने से टैनिंग की समस्या काफी हद तक कम की जा सकती है। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और निखार भी आएगा।
6 पपीता - पपीते का प्रयोग भी त्वचा को खूबसूरत बनाने में बेहद फायदेमंद है। इसके गूदे से चेहरे की मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें। नियमित प्रयोग से जल्द ही असर साफ दिखाई देगा।

7 आलू - आलू को काटकर त्वचा पर रगड़ें या इसका रस निकालकर त्वचा की मसाज करें। नियमित रूप से इस प्रयोग को करने पर जल्द ही त्वचा की रंगत निखर जाएगी और त्वचा बेदाग हो जाएगी।



और भी पढ़ें :