Coronavirus : सोशल डिस्टेंसिंग का रखें पूरा ख्याल ताकि घर रहे कोरोनावायरस फ्री

ने जीवन की रफ्तार को धीमा-सा कर दिया है। इस वायरस से बचने के लिए रखने के लिए जोर दिया जा रहा है ताकि के प्रभाव को कम किया जा सके। इस जानलेवा वायरस का खतरा हर जगह बना हुआ है। ऐसे में यदि आप घर से बाहर जाते हैं या घर में हाउस हेल्पर या घर के अन्य सदस्यों का बाहर आना-जाना है तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक है जिससे कि आप घर को भी कोरोनावायरस से मुक्त रख सकते हैं ताकि आप और आपका पूरा परिवार कोरोनावायरस से सुरक्षित रह सके। आइए जानते हैं।
इन टिप्स को अपनाकर घर को रखें कोरोना फ्री

वायरस से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है साफ-सफाई इसलिए घर की सफाई का ख्याल रखें। घर की जिन चीजों को आप सबसे ज्यादा हाथ लगाते हैं, उन्हें साफ करें, जैसे टीवी रिमोट, एसी रिमोट, फ्रिज का हैंडल, घर के दरवाजे आदि इन्हें नियमित रूप से साफ करते रहें।

घर पर ही रह रहे हैं तो आप सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें व घर वालों से उचित दूरी बनाए रखें ताकि किसी भी तरह का कोई खतरा न हो सके।
घर में यदि हाउस हेल्पर का आना शुरू हो गया है तो इस बात का ख्याल रखें कि वह किस जगह से आ रही है। कहीं वहां कोरोना केस तो नहीं है?

घर में किसी भी चीज को लाने पर उनका इस्तेमाल करने से पहले आप उन्हें पहले अच्छी तरह से साफ करें, जैसे सब्जियां, दूध का पैकेट या आपका ऑनलाइन सामान। पहले आपको इन चीजों को सैनिटाइज करना है, उसके बाद ही उनका घर में प्रवेश हो, इस बात को ध्यान में रखें।
घर में यदि छोटे बच्चा है तो जिस कमरे में छोटा बच्चा रहता है, वहां मेड या किसी बाहर से आए व्यक्ति को जाने न दें।

बाहर से घर पर आने पर अपने जूते-चप्पल को किसी एक ही स्थान पर रखें, उन्हें फैलाकर यहां-वहां न रखें।

घर को साफ करने के दौरान हाथों में ग्लव्स पहनें तथा उसके बाद ही घर की सफाई करें।

अपने मोबाइल को भी समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें।
यदि घर पर ही रह रहे हैं और कहीं आना-जाना नहीं है तो इसका यह मतलब नहीं कि नियमों को ही भूल जाएं। समय-समय पर आप अपने हाथों को धोएं। किसी बाहर से आई चीज को हाथ लगा रहे हैं, तो पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोने के बाद ही किसी भी चीज को टच करें।





और भी पढ़ें :