शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. coconut oil benefits
Written By

Coconut Oil Benefits: नारियल तेल खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

coconut oil benefits
Coconut Oil Benefits : आज के समय में हेल्थ पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। सही डाइट और लाइफस्टाइल की मदद से आप एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। ऐसे में कई लोग अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए सबसे पहले खाने का तेल चेंज करते हैं। क्योंकि तेल के कारण भी कोलेस्ट्रॉल और दिल संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में कई लोग नारियल तेल में खाना पकाना पसंद करते हैं। अब सिर्फ दक्षिण भारत ही नहीं बल्कि भारत के कई कोनों में नारियल तेल का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाने लगा है। नारियल तेल न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है (coconut oil health benefits)। चलिए जानते हैं इसके फायदे...
 
1. वज़न कम : आज के समय में कई लोग वज़न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। लेकिन आपको बता दें कि नारियल तेल की मदद से आप वज़न कम कर सकते हैं। दरअसल नारियल तेल में कम कैलोरी होती है और यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इस कारण से आपका जल्दी वज़न नहीं बढ़ता है।
coconut oil benefits
2. डायबिटीज से राहत : नारियल का तेल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है। साथ ही इसकी मदद से खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है जिसकी मदद से इंसुलिन को बढ़ावा मिलता है।
 
3. इन्फेक्शन से बचाव : नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके साथ ही पेट में होने वाली बैक्टीरियल या फंगल समस्या से भी राहत मिलती है। इस तेल के सेवन से शरीर में सूजन की समस्या भी कम होती है।
 
4. स्किन के लिए फायदेमंद : नारियल तेल स्किन पर लगाने से कई फायदे मिलते हैं लेकिन नारियल तेल खाने से भी स्किन हेल्दी रहती है। दरअसल नारियल तेल आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। साथ ही यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।
 
5. ओरल हेल्थ : नारियल तेल आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से ओरल हेल्थ को सेहतमंद रखा जा सकता है। इसके सेवन से दांत में कैविटी या मसूड़ों में दर्द से राहत मिलती है। प्राचीन समय में ओरल हेल्थ को सेहतमंद रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता था। 
ये भी पढ़ें
कांग्रेस से इतने नाराज़ क्यों नज़र आते हैं प्रधानमंत्री?