पुदीना बढ़ाएगा चेहरे की ताजगी, जानिए 3 आसान तरीके

benefits of mint
पुदीना का गर्मी में अलग-अलग तरह से उपयोग किया जाता है। गन्ने के ज्यूस में, चटनी बनाने में, ठंडा बनाने में तो कभी चाय पीने में इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लामेटरी, और सूथिंग प्रॉपर्टी होती है। इसमे सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है। इससे चेहरे पर पिंपल्स नहीं होती है।
गर्मी में खाने में इसका तड़का लगता है तो स्किन के लिए भी फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं पुदीना को कैसे 3 तरीकें से इस्तेमाल किया जा सकता है-

1. फैस पैक- पुदीना का फेस बनाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसका पैक बनाने के लिए पत्तियों को सूखाकर पीसे लें और गुलाबजल मिक्स कर लगा लें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3 बार ऐसा कीजिए। आपको ताजगी महसूस होगी। इसे आप चाहे तो टमाटर के गूदे में भी मिक्स कर सकते हैं।

2. फेस वॉश- पुदीना का फेस वॉश आप तुरंत बनाकर यूज कर सकते हैं। यह चेहरे की ऑइलीनेस को कम करता है। इसके लिए नींबू का रस, गुलाब जल और पुदीने की पत्तियों को भिगोकर रख दें। एक घंटे बाद इससे चेहरा धो लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप नींबू की जगह शहद का इस्तेमाल कीजिए।

3. मुहांसे - अगर गर्मी की वजह से आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं तो आप पुदीने का फैस पैक लगा सकते हैं। पुदीना पाउडर में हल्दी और गुलाब जल मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।
ALSO READ:Hair Care Tips - स्ट्रेटनिंग के बाद बालों की ऐसे करें केयर

ALSO READ:
कोविड प्रसार का पता लगाने का प्रभावी उपाय सीवेज निगरानी



और भी पढ़ें :